छत्तीसगढ़ में आचार संहिता का पालन करानें के लिए प्रशासन के छूट रहे पसीने, जानें पूरी वजह

बिट्टू सिहं/सरगुजाः छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान होना है. इसके लिए सख्ती से आचार संहिता का पालन कराने अधिकारी भी जुटे हुए हैं. आचार संहिता लगते ही शहर के चौक चौराहे पर लगे पोस्टर बैनर को तत्काल हटवा दिया गया है. लेकिन छत्तीसगढ़ शासन की कई योजना संचालित है, जिसमें मुख्यमंत्री और मंत्रियों की फोटो लगी हुई है. लेकिन व्यावहारिक व्यवस्था में कई ऐसे शासकीय दस्तावेज और योजनाएं संचालित है. जहां आदर्श आचार संहिता का पालन करने के लिए प्रशासन को पसीना बहाना पड़ रहा है.

राशन कार्ड, चना और नमक के पैकेट, पहली बार स्कूली बच्चों को दी गई कापियां निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने वाली चलित चिकित्सा वाहन इन सभी में राजनेताओं की फोटो लगी है या योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया है. इन सभी से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत धीरे धीरे सामने आ रही है. इसके लिए भी प्रशासन युद्ध स्तर पर लगा हुआ है. व्यावहारिक दृष्टिकोण से इन सभी सुविधाओं योजनाओं की जानकारी लोगों को है, लोग इसका लाभ भी उठा रहे हैं. लेकिन यह प्रचार का माध्यम ना बने इसके लिए प्रशासन को पूरी ताकत झोंकनी पड़ रही है. उक्त योजनाओं में आचार संहिता का पालन करने के लिए लिखित आदेश निकाले जा रहे हैं, तो कहीं मौखिक रूप से व्यवस्था बनाई जा रही है. ताकि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो, इसके लिए कोई रोचक उपाय किए गए हैं, इन उपाय को भी लागू करने के लिए वाला अमला परेशान है.

हटाए गए राजनेताओं की फोटो
राशन कार्डधारियों से कहा गया है कि वह राशन कार्ड के कवर पर जिल्द लगा लें, ताकि किसी की फोटो नजर ना आए. इस व्यवस्था की जवाबदारी शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकान के संचालकों को दी गई है. नया राशन कार्ड जारी करना भी बंद कर दिया गया है. वहीं मुख्यमंत्री और खाद्य मंत्री की फोटो है, चना और नमक के पैकेट से बाहर निकाल दिया गया है, चना एवं नमक हितग्राहियों को तौल कर दिया जा रहा है. वहीं हितग्राहियों को थैले लाने के लिए भी कहा गया है.

कापियां में जिल्द चढ़ाने निर्देश
पहली बार राज्य में छत्तीसगढ़ सरकार स्कूली बच्चों को कॉपियां बांटी है, इसकी कुछ पन्नों में भी बच्चों के साथ मुख्यमंत्री की फोटो लगी है. कई माह पहले कॉपियां बाटी गई थी. आमतौर पर बच्चे पहले पन्ने पर ही जिल्द चढ़ाते हैं. लेकिन निर्देश हुआ है कि शुरुआती चार पन्नों को सबमिट कर नए सिरे से जिल्द चढ़ा लिया जाए. स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी निर्देश का पालन कराने स्कूल का दौरा भी कर रहे हैं. शिक्षकों के साथ अभिभावक भी परेशान हो रहे हैं.

Tags: CG News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *