छत्तीसगढ़ में अब यहां मिलेगी रेंट पर साइकिल, ऐप के जरिए आसानी से कर पाएंगे बुक

सौरभ तिवारी/बिलासपुरः- बिलासपुर के लोगों के लिए रेंट ए साइकिल सुविधा जल्द ही शुरू होने वाली है और इसके लिए तैयारी अब लगभग पूरी हो चुकी है. नगर निगम बिलासपुर और स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा प्रेस रिलीज जारी कर इस सुविधा की जानकारी दी गई.

इस योजना के तहत शुरू होगी सेवा
शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने के लिए जल्द ही साइकिल की सुविधा मिलेगी. बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा रेंट ए साइकिल योजना शुरू किया जा रहा है. इसके लिए फिलहाल शहर के चार प्रमुख स्थानों पर स्टैंड बनाया गया है. प्रारंभ में 30 साइकिल से इसकी शुरुआत की जाएगी और फिर पब्लिक के रिस्पांस के आधार पर साइकिल की संख्या बढ़ाई जाएगी. किराए की साइकिल उपलब्ध कराने के लिए चार स्थानों पर स्टैंड बनाए गए हैं. इनमें रिवर व्यू रोड, नेहरू चौक, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक शामिल है.

ये भी पढ़ें:- गर्मियों में स्विमिंग पूल का लें मजा, हर उम्र के लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, चल रहा ये ऑफर

ऐप के जरिए मिलेगी साइकिल
यहां साइकिल मोबाइल एप के जरिए उपलब्ध होगी. कोई भी ऐप के जरिए साइकिल बुक कर सकेगा और किराया चुकाकर साइकिल का उपयोग कर सकेगा. इसके लिए पास भी बनाया जाएगा, जिसके लिए हमेशा साइकिल का उपयोग करने वाले सालाना, छमाही और एक महीने का कार्ड बनवा सकेंगे. इसके अलावा साइकिल का किराया प्रति 30 मिनट के आधार पर मामूली दर पर लिया जाएगा. मोबाइल ऐप पर साइकिल की उपलब्धता, स्टैंड और अन्य कई जानकारी उपलब्ध होगी. योजना के तहत साइकिल जीपीएस सिस्टम से लैस होगा, जिससे इसकी मानिटरिंग भी की जा सकेगी. साइकिल का उपयोग करने के बाद उसे अगले स्टैंड या फिर उसी स्टैंड पर छोड़ा जा सकेगा, जहां से उठाया गया हो.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *