छत्तीसगढ़ में अब फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

रामकुमार नायक, रायपुरः- राज्य के मौसम को प्रभावित करने के लिए द्रोणिका और चक्रवात जैसे तीन सिस्टम सक्रिय हैं. राज्य में दक्षिण यानी बस्तर से आने वाली नमीयुक्त हवा के असर से मौसम में बदलाव होने का संकेत है. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ सरगुजा में असर दिखाएगा और फिर दोनों दिशाओं की हवा के मिलने से मध्य इलाके का मौसम बदल सकता है. उत्तरी हवा के असर से राज्य में दो दिन तक मौसम बदला रहा. रात के तापमान में दो डिग्री तक गिरावट आई और दिन का अधिकतम पारा भी सामान्य रहा.

अगले 24 घंटों में मौसम बदलने की संभावना
पिछले 24 घंटे में सुबह के वक्त ठंड का माहौल रहा और दिन में धूप की तेज थोड़ी कम महसूस हुई. अगले 24 घंटे में मौसम में क्षेत्र के हिसाब से अलग- अलग असर रहने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिणी हवा आ रही है, तेलंगाना से तमिलनाडु के बीच द्रोणिका बनी हुई है. इसके प्रभाव से हवा की दिशा बदलने की वजह से बस्तर में हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है. रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के रूप में मौजूद द्रोणिका के असर से सरगुजा इलाके में हल्की बारिश जैसी स्थिति बनेगी.

जिलों में मौसम का ऐसा रहा हाल
मौसम विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे में एयरपोर्ट का अधिकतम तापमान 31.3 न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 30.8 न्यूनतम तापमान 17.9 डिग्री, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 27. 2 न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 27.4 न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री,जगदलपुर का अधिकतम तापमान 32.0 न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 31.9 न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री और राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 30.0 न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस डोंगरगढ़ और सबसे न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस सरगुजा में दर्ज किया गया है.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Raipur news, Weather news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *