छत्तीसगढ़ पहुंचे स्पिक मैके के संस्थापक किरण सेठ, साइकिल से भारत घूम रहे

लखेश्वर यादव/जांजगीर चांपा. स्पिक मैके के संस्थापक पद्मश्री डॉक्टर किरण सेठ इन दिनों साइकिल से भारत के भ्रमण पर निकले हुए हैं. इस दौरान डॉक्टर सेठ जांजगीर चांपा जिले के चैतन्य महाविद्यालय पामगढ़ पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. बता दें कि चैतन्य महाविद्यालय पामगढ़ में 2016 से स्पिक मैके द्वारा लोक नृत्य, लोकसंगीत तथा संस्कृति का आयोजन किया जा रहा है, इसमें छाऊ नृत्य, कालबेलिया आदि की मनमोहक प्रस्तुति कलाकारों द्वारा दी गई. 

पद्मश्री किरण सेठ, गांधीजी के सादा जीवन और उच्च विचार के साथ युवाओं में फिटनेस एवं भारतीय संस्कृति और पुरातन संगीत से युवाओं को जोड़ने के लिए जागरूक किया. इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के उद्देश्य से साइकिल से भारत यात्रा का कर रहे हैं. साइकिल से भारत का भ्रमण कर रहे 74 वर्षीय पद्मश्री किरण सेठ कोलम्बिया यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है. दिल्ली आईआईटी में 40 वर्षों तक प्रोफेसर रहे, रियाटरमेंट के बाद भारत भ्रमण पर निकले हुए हैं. वह जम्मू कश्मीर पहुंचकर यात्रा का समापन करेंगे.

15 अगस्त से यात्रा की शुरुआत
15
अगस्त 2022 से दिल्ली से साइकिल यात्रा की शुरूआत की थी और 19 फरवरी 2023 को कन्याकुमारी पहुंचे, अपनी द्वितीय साइकिल यात्रा के दौरान वे मुंबई से नागपुर, राजनंदगांव, बिलासपुर होते पामगढ़ 8000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की. 

2009 में मिला था पद्म श्री सम्मान
स्पिक मैके एक राष्ट्रव्यापी, स्वैच्छिक संगठन है, जो युवाओं के बीच भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति के प्रचार के लिए सोसाइटी के रूप में जाना जाता है. स्पॉिक मैके की स्थापना 1977 में आईआईटी-दिल्ली में प्रोफेसर-एमेरिटस डॉ. किरण सेठ द्वारा की गई थी, जिन्हें 2009 में कला में उनके योगदान के लिए “पद्म श्री” से सम्मानित किया गया था.

Tags: Chhattisagrh news, Latest hindi news, Local18, Padma Shri Award

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *