छत्तीसगढ़ चुनाव से पहले कांग्रेस में टिकट को लेकर घमासान, अंदरूनी कहल की आशंका

दुर्ग. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में टिकट को लेकर उम्मीदवारों के बीच जोर आजमाइश शुरू हो गई है.  दावेदारों की सूची लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे अंतर्कलह की स्थिति भी उत्पन्न होने की संभावना है. प्रदेश के अलग-अलग जिलों से उम्मीदवारों के बड़ी संख्या में नाम सामने आ रहे है. कुछ सीटों पर खास चेहरों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर सीटों पर यही स्थिति बनी हुई है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में टिकट को लेकर चल रहे इस घमासान को शांत करने के लिए हाई कमान भी जल्द मोर्चा संभाल सकता है. सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ कांग्रेस 6 सितंबर को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. वहीं राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे सहित पार्टी के कई वरिष्ट राजनेता प्रदेश के दौरे पर रह सकते है. हालांकि उम्मीदवारों की पहली सूची आने के बाद उम्मीदवारों के बीच आपसी कलह बढ़ने की भी संभावना है.

दुर्ग की 6 सीटों पर 153 उम्मीदवार
दुर्ग जिले की 6 विधानसभा सीटों पर कुल 153 उम्मीदवारों ने आवेदन भरे है, जिसमें वैशाली नगर सीट से सबसे अधिक 71 आवेदन आए है. वहीं अहिवारा से 26 और भिलाई नगर से 22 आवेदन प्राप्त हुए है. इसके अलावा दुर्ग शहर से 21 और ग्रामीण से 12 आवेदन अंतिम दिन तक प्राप्त हुए. पाटन विधानसभा सीट से सीएम भूपेश बघेल इकलौते उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में होंगे.

गरियाबंद की 2 सीटों पर 52 उम्मीदवार
गरियाबंद जिले की राजिम विधानसभा से पहली बार इतने ज्यादा आवेदन आए है. राजिम विधायक अमितेश शुक्ला प्रबल दावेदार माने जा रहे है, लेकिन इस सीट से उम्मीदवारों की सूची में कांग्रेस जिला अध्यक्ष सहित पंचायत जनप्रतिनिधि का नाम भी शामिल है. राजिम विधानसभा सीट से कांग्रेस के 33 दावेदारों ने आवेदन दिया है, जबकि बिन्द्रानवागढ़ सीट से 19 आवेदन मिले है.

जगदलपुर की 3 विधानसभा में 45 नेताओं की दावेदारी
कांग्रेस में शुरू हुई जोर आजमाइश के बीच 3 विधानसभा में 45 नेताओं ने दावेदारी ठोकी है. दिग्गज नेताओं में रेखचन्द जैन, मलकीत सिंह गैदु, राजीव शर्मा, महापौर सफिरा साहू और पूर्व महापौर जतिन जायसवाल ने दाव ठोका है. बता दें सबसे ज्यादा जगदलपुर विधानसभा में 31, चित्रकोट में 10 और बस्तर विधानसभा में 4 दावेदारों ने अपना आवेदन दिया है.

Tags: Assembly election, Chhattisgarh news, Durg news, Jagdalpur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *