छत्तीसगढ़ के 25 हजार स्कूल बनेंगे इंग्लिश मीडियम, धर्मांतरण पर बनेगा कानून

आकाश शुक्ला

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा में स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाएंगे. 1 साल में 33 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती करेंगे. सदन में स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का गढ़ बनाया गया. आत्मानंद स्कूलों को पैसा खाने के लिए बनाया था. 800 करोड़ रुपये स्कूल की मरम्मत में खर्च कर दिए गए. आत्मानंद स्कूल और शिक्षकों को कलेक्टर के अंदर ला दिया था. शिक्षकों के भविष्य से भी खेला गया. 5 साल में 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाएंगे. 15 साल के भाजपा कार्यकाल में 15 हजार से स्कूल 30 हजार हो गए है.

भर्ती परीक्षा की रिजल्ट को लेकर बुधवार को सैकड़ों परीक्षार्थियों ने कैंडल मार्च निकालकर अपना विरोध दर्ज कराया है. बता दें कि 2018 में 975 पदों के लिए भरती प्रक्रियां शुरू की गई. 2023 में परीक्षार्थियों का इंटरव्यू भी हुआ, लेकिन अब तक परिणाम जारी नहीं किया गया. इस बीच प्रदेश में सत्ता भी बदल गई और अब परीक्षार्थी नई सरकार से रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे हैं. आंदोलनकारियों ने साफ कह दिया है कि जल्द रिजल्ट जारी नहीं होगा तो अनिश्चितकालीन हड़ताल भी करेंगे.

धर्मांतरण को लेकर बनेगा कानून

धर्मांतरण को लेकर छत्तीसगढ़ में कानून बनाया जाएगा. मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा में इसे लेकर बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि धर्मांतरण को रोकने के लिए धर्म स्वतंत्र विधेयक लाएंगे. मालूम हो कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने धर्मांतरण का मुद्दा खूब उठाया था. कानून को लेकर लगातार मांग के बीच शासन ने यह बड़ी घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: Unique Willpower: खुद अपनी किस्मत बदलेगी शांता, दे रही बोर्ड परीक्षा, लिखने का तरीका देख टीचर भी हैरान 

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने न्यूज 18 से खास बातचीत में कहा कि राज्य में धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए कानून बनेगा. इसी सत्र में धर्म परिवर्तन विधेयक लाया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग को लेकर कहा उन्होंने कहा कि 25000 स्कूलों में इंग्लिश मीडियम के लिए सेशन चलेगा. 1 साल में 33,000 पदों पर भर्तियां होंगी. नई शिक्षा नीति को लेकर भी उन्होंने कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार ने शिक्षा नीति पर काम नहीं किया. हम आने वाले सत्र से नई शिक्षा नीति को लागू करेंगे.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *