छत्तीसगढ़ के युवाओं में बढ़ा खेल का क्रेज, सरगुजा की बेटी पंजाब में दिखाएगी अपना दमखम

बिट्टू सिहं/सरगुजाः छत्तीसगढ़ के सरगुजा की पहचान आदिवासी और उनके कल्चर से जानी जाती थी. लेकिन सरगुजा अब राज्य से निकलकर देश में अलग पहचान बना रहा है. यहां के युवाओं में खेल के प्रति काफी रूझान देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि जिला और राज्यस्तर से हटकर अब नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर खेल में परचम लहरा रहे हैं. कभी सरगुजा नक्सलियों के लिए भी जाना जाता था, लेकिन अब वहीं सरगुजा खिलाड़ियों के लिए देश में जाना जाता है.

आज सरगुजा जिले से दर्जनों खिलाड़ी खेल जगत में राष्ट्रीय स्तर पर सरगुजा का नाम रोशन कर रहे हैं. सरगुजा जिले से लगातार कई खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल, राष्ट्रीय स्तर पर जीत कर पूरे सरगुजा का नाम रोशन किया है. यही वजह है कि अब नये-नये खेल में रुचि रखने वाले खिलाड़ी भी लगातार सरगुजा के लिए प्रयास भी कर रहे हैं. जिले के बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रज्ञा मिश्रा आज पंजाब के लुधियाना में होने वाला नेशनल खेल प्रतियोगिता में भाग लेने जा रही हैं, जो कि छत्तीसगढ़ टीम के साथ खेलेंगी.

लुधियाना में होगा 11वां मैच
बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रज्ञा मिश्रा ने बताया कि अब तक 10वां नेशनल और एक इंटरनेशनल खेली है. भारत की तरफ से अस्ट्रेलिया में खेल चुकी हैं. अभी 11वां मैच खेलने के लिए पंजाब के लुधियाना जा रही हैं. सरगुजा जिले से एकलौता खिलाड़ी है, जो कि नेशनल लेवल पर खेलने जा रही है. लुधियाना में 3 दिसंबर से 10 दिसंबर तक आयोजन होगा होगा .

जरूर पढ़ेंः महाकाल के करने हैं दर्शन, तो बिलासपुर से ऐसे पहुंचे उज्जैन, एकदम आसान रास्ता

कोच-घर से पूरा सहयोग

बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रज्ञा मिश्रा ने बताया कि लगातार 8 साल से कोच राजेश प्रताप सिंह से सीख रहीं हैं. इसके साथ ही परिवार का भी पूरा सहयोग मिलता है. शुरूआत के दिनों में पापा नहीं चाहते थे, लेकिन अब उनका भी पूरा सहयोग मिलता है. अब तक 10वां नेशनल मैच में 5 गोल्ड और एक सिल्वर जीत चुकी हैं. वहीं कोच राजेश प्रताप सिंह ने बताया कि जब उनके सिखाए बच्चे नेशनल लेवल पर खेलने जाते हैं और जीत कर आते हैं, उससे मुझे बहुत खुशी होती है.

जरूर पढ़ेंः आलू, मटर चाट को छोड़िए…ट्राई करें स्वादिष्ट नड्डा चाट, कीमत सिर्फ 20 रुपए

Tags: Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *