छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार में हो सकता उप मुख्यमंत्री : रमन सिंह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रमन सिंह ने रविवार को कहा कि भाजपा की नयी सरकार में एक उप मुख्यमंत्री हो सकता है।
वरिष्ठ आदिवासी नेता विष्णु देव साय के मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद राजनीतिक हलकों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि राज्य में दो उप मुख्यमंत्री नियुक्त हो सकते हैं।

हाल में हुए चुनाव में भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीटें जीतीं है तथा भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया है। कांग्रेस 35 सीटों पर सिमट गई है, जिसने 2018 में 68 सीटें जीती थी।

साय को रविवार को यहां पार्टी के राज्य मुख्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में 54 नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के दौरान भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया।
बैठक से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा था कि एक उप मुख्यमंत्री भी नियुक्त किया जाएगा।

विधायक दल की बैठक में ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है, लेकिन स्थानीय राजनीतिक हलकों में अटकलें हैं कि नई भाजपा सरकार में दो उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं।
छत्तीसगढ़ के मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 13 सदस्य हो सकते हैं।

राजनीतिक हलकों में प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, पूर्व आईएएस अधिकारी एवं पार्टी नेता ओपी चौधरी तथा सामान्य वर्ग की जाति से आने वाले विधायक ब्राह्मण विजय शर्मा का नाम चल रहा है।

राज्य की आबादी में ओबीसी की हिस्सेदारी लगभग 45 फीसदी है। साव प्रभावशाली साहू (तेली) समुदाय से आते हैं जिनकी दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभागों में बड़ी उपस्थिति है।
शर्मा ने कवर्धा सीट पर प्रभावशाली कांग्रेस नेता और राज्य के मंत्री मोहम्मद अकबर को 39,592 वोटों के अंतर से हराया है।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *