छतीसगढ़ में ठंड का कहर, 9 वर्षों का टूटा रिकॉर्ड, जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल

रामकुमार नायक/ रायपुरः बादल और बारिश के बीच पिछले दो दिनों में रायपुर का तापमान 12.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो इस महीने का सबसे कम तापमान है. आंकड़ों की मानें, तो पिछले नौ साल में जनवरी का पारा इतना ऊपर नहीं चढ़ा, वर्ष 2014 में ही न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री तक पहुंचा था. पिछले तीन दिनों से रात में ठंड महसूस हो रही थी, मगर आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से यह कम होने की संभावना बन रही है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रायपुर में आम तौर पर ठंड जनवरी में अपना असर दिखाती है, मगर इस बार आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ठंड सीमित दिनों में ही सिमटकर रह गई.

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले नौ साल रायपुर का पारा माह के अंतिम दिनों में 12 डिग्री से नीचे चला जाता है, जिससे काफी ठंड महसूस होती है. इस बार आने वाले विक्षोभ के व्यवधान की वजह से तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हुई और 25-26 जनवरी की दरम्यानी रात शहर का पारा 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने का सबसे कम तापमान था. पिछले नौ साल में शहर का तापमान इतना अधिक नहीं हुआ था. पिछले तीन दिनों से तापमान में लगातार गिरावट आने की वजह से ठंड महसूस हो रही, मगर रविवार से इसका असर कम होता प्रतीत होगा.

कम होती ठंड महसूस
छत्तीसगढ़ में आने वाले नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रात के तापमान में अगले पांच दिनों में क्रमिक रूप से वृद्धि होने का दौर शुरू होगा. मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा के मुताबिक पिछले तीन दिनों तक सरगुजा संभाग के कई इलाकों में शीतलहर की स्थिति बनी हुई थी. वहां का तापमान सामान्य पांच से सात डिग्री तक कम दर्ज किया जा रहा था. दो दिन से इसमें बढ़ोतरी हो रही है, मगर अभी भी वहां ठंड का प्रभाव अधिक है. आने वाली शुष्क हवा में कमी आने से वहां भी कम होती ठंड महसूस होगी.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *