छठ महापर्व को लेकर घाटों पर NDRF तैनात, 1000 अतिरिक्त पुलिस बलों को भी लगाया

रांची. लोकआस्था के महापर्व छठ के मद्देनजर रांची पुलिस और जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम देखने को मिल रहे हैं. छठ घाटों पर सुरक्षा जवानों और एनडीआरएफ की तैनाती के साथ-साथ छठ घाट जाने वाले लोगों के घरों की सुरक्षा के लिए मोबाइल पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही छठ के दौरान चोरी की वारदात पर अंकुश लगाने को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गई है. वहीं पूरे रांची में एक हजार अतिरिक्त पुलिस बलों को भी तैनात किया गया है.

रांची में छठ महापर्व का उत्साह चरम पर है. पूरे रांची जिले में 100 के करीब छठ घाट हैं. इन घाटों पर श्रद्धालुओं की संख्या भी काफी अधिक होती है. ऐसे में पुलिस को सबसे ज्यादा क्राउड मैनेजमेंट पर ध्यान रखना होता है ताकि छठव्रती आसानी से घाटों तक पहुंच सके. इसे देखते हुए रांची की ट्रैफिक व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है. शहरी इलाकों में 18 लोकेशन पर अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

वहीं छठ घाटों पर एनडीआरएफ और स्थानीय गोताखोरों की तैनाती की गई है. रांची के धुर्वा, कांके डैम, बड़ा तालाब में एनडीआरएफ के द्वारा गोताखोरों की तैनाती की गई है. गहरे और बड़े छठ घाटों पर नाव की भी व्यवस्था की गई है जो गहरे पानी में मूवमेंट करेगी. इसको लेकर एनडीआरएफ भी अपनी तैयारियों में जुट गया है. छठ घाट पर छेड़खानी व अन्य वारदात न हो इसके लिए सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ स्कूटी और बाइक सवार दस्ते की तैनाती भी की गई है.

जानकारी के अनुसार धुर्वा डैम, बड़ा तालाब, कांके रोड में स्कूटी और मोटरसाइकिल दस्ते की चार चार टीमें होंगी. वहीं नक्षत्र वन, चडरी, लाइनटैंक, करमटोली, मछलीघर तालाब के समीप दो स्कूटी-दो मोटरसाइकिल, स्वर्णरेखा नामकुम घाट में तीन स्कूटी- तीन मोटरसाइकिल, अरगोड़ा में दो स्कूटी एक मोटरसाइकिल दस्ते की भी तैनाती की गई है. साथ ही छठ के दौरान चोरी की वारदात पर नकेल कसने को लेकर गश्ती की विशेष व्यवस्था की गई है. इसकी जनकारी रांची के एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने दी.

Tags: Chhath Puja, Jharkhand news, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *