चोरी का अड्डा बना कोरबा का ट्रांसपोर्ट नगर, हाईटेक चोरों ने जीपीएस का तार काटकर उड़ा ले गए ट्रक

कोरबा. कोरबा में क्राइम कंट्रोल को लेकर लगातार मीटिंग और निर्देश का सिलसिला चल रहा है. इसके ठीक विपरीत शहरी क्षेत्र में आपराधिक तत्व अपने कारनामों को अंजाम देने में लगे हुए हैं. सीएसईबी पुलिस चौकी इलाके के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सांस्कृतिक भवन के सामने खड़े ट्रक को चोर ने पार कर दिया. घटना को अंजाम देने के लिए जो तरीका अपनाया गया, उससे लगता है कि चोर को तकनीकी जानकारी थी. वहीं पुलिस को इस मामले से अवगत करा दिया गया है, जिस पर जांच पड़ताल की जा रही है. शहर के वार्ड 13 का परिवहन नगर, सीएसईबी पुलिस चौकी क्षेत्र में आता है, जहां पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय सांस्कृतिक भवन के सामने से वाहन की चोरी की गई. बीती रात्रि 10 बजे के बाद इस घटना को अंजाम दिया गया.

चोरी हुआ वाहन नेहरू नगर, कुआं भट्टा के रहने वाले मोहम्मद मंसूर अंसारी का बताया गया है, जिसके पास दो ट्रक है. इनमें से एक बाहर चल रहा है, जबकि दूसरे वाहन को एक सप्ताह से घटनास्थल के सामने मुख्य मार्ग पर खड़ा किया गया था. बताया गया कि इस गाड़ी का ड्राइवर अवकाश पर गया हुआ है. इसलिए ट्रक को यहां पर खड़ा कर रखा था. एक दिन पहले कल्चरल हाल का कामकाज देखने वाले व्यक्ति ने कार्यक्रम होने का हवाला देकर ट्रक को वहां से हटाने को कहा था, लेकिन इससे पहले ही ट्रक चोरी हो गया.

जानकारी के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से संबंधित माल वाहक में जीपीएस लगाया गया था. रात 9 बजे वाहन मालिक ने यहां पहुंच कर जायजा लिया था. तब तक सब कुछ ठीक-ठाक था. अगली सुबह चोरी होने के बारे में जानकारी हुई. मौके पर लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देखने पर मालूम चला कि लगभग 10:30 बजे के आसपास एक व्यक्ति यहां पहुंचा और जीपीएस के केबल काटने के साथ घटना को अंजाम दिया. वहीं जिस तरीके से यह सब कारनामा किया गया है, उससे लगता है कि संबंधित चोर तकनीक के बारे में बेहतर जानकारी रखता है. मंसूर अली ने लाखों का वाहन चोरी होने के बारे में सीएसईबी पुलिस चौकी को सूचना दी है और कार्रवाई करने की मांग की है.

क्षेत्र में पहले भी कई बार हुई चोरी
बता दें, कुछ दिनों पहले ही ट्रांसपोर्ट नगर, दुर्गा पूजा पंडाल के पास चोरी की घटना घटी थी. गैरेज का संचालन करने वाले अनूप मंडल को हजारों की चपत लगी थी. चोरों द्वारा उनके यहां से कार्बाइड गैस टंकी को पार कर दिया गया, जिसकी कीमत बीस हजार से ज्यादा की बताई गई है. इस मामले में सक्रिय कबाड़ व चोरों की भूमिका का संदेह है. गैरेज का संचालन करने वाले अनूप के द्वारा इस मामले के बारे में सीएसईबी पुलिस को अवगत कराया गया है और जांच पड़ताल करने का निवेदन किया गया है. इससे पहले अनेक मौके पर ट्रांसपोर्ट नगर के विस्तृत व्यावसायिक क्षेत्र से गाड़ियों के पहिए, साउंड सिस्टम, बैटरी के अलावा अनेक सामान पार किया जा चुके हैं.

कार्रवाई न होने से बढ़ा चोरों का मनोबल
पुलिस द्वारा कुछ मामलों में आरोपियों की धर पकड़ के साथ सामान बरामद किया गया है, जबकि बहुत सारे मामले अभी भी पेंडिंग है. ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में ऑटोमोबाइल के साथ-साथ डेंटिंग, पेंटिंग, अर्थमूवर्स व लेथ वर्क्स सहित अनेक प्रकार की गतिविधियां संचालित करने वाले संस्थान चल रहे हैं. कारोबारियों ने इन कार्यों के लिए काफी निवेश कर रखा है. मंगलवार को व्यवसाय बंद होने के दिन का फायदा लेने के साथ क्षेत्र में कई बार घटना हो चुकी है. कई कारणों से चोर गिरोह का मनोबल बढ़ा हुआ है, जो मौका पाकर घटनाओं को परवान चढ़ा दिया करते है.

Tags: Chhattisgarh news, Crime News, Korba news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *