चोट खाए रिश्तों पर मरहम लगाने की कोशिश, ईरान के विदेश मंत्री पहुंचे पाकिस्तान

Iran Foreign Minister

Creative Common

इस्लामाबाद पहुंचने वाले हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की तस्वीरें और वीडियो साझा करते हुए कहा कि वह अपने स्थानीय समकक्ष जलील अब्बास जिलानी के साथ बातचीत करेंगे और कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर से मुलाकात करेंगे। 18 जनवरी को, पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र पर इसी तरह के ईरानी हमलों के दो दिन बाद, ईरान में आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए।

ईरान के विदेश मंत्री सोमवार को वार्ता के लिए पाकिस्तान में थे, क्योंकि दोनों देशों ने घातक सीमा पार हमलों के बाद राजनयिक संबंधों को खतरे में डालने के बाद तनाव कम करने की कोशिश की थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने रविवार देर रात इस्लामाबाद पहुंचने वाले हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की तस्वीरें और वीडियो साझा करते हुए कहा कि वह अपने स्थानीय समकक्ष जलील अब्बास जिलानी के साथ बातचीत करेंगे और कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर से मुलाकात करेंगे। 18 जनवरी को, पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र पर इसी तरह के ईरानी हमलों के दो दिन बाद, ईरान में आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए।

दक्षिणपूर्वी ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने नौ लोगों की हत्या कर दी, इस्लामाबाद के राजदूत ने उनकी पहचान पाकिस्तानी के रूप में की। सिस्तान-बलूचिस्तान शिया बहुल ईरान के कुछ मुख्यतः सुन्नी मुस्लिम प्रांतों में से एक है। इसमें सीमा पार से नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले गिरोहों और बलूच जातीय अल्पसंख्यक विद्रोहियों के साथ-साथ जिहादियों से जुड़ी लगातार अशांति देखी गई है।

शुरुआती ईरानी हमलों, जिसके बारे में पाकिस्तान ने कहा था कि कम से कम दो बच्चे मारे गए, पर इस्लामाबाद ने तीखी आलोचना की, जिसने तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया और ईरान के दूत को अपने पद पर लौटने से रोक दिया। तेहरान ने पाकिस्तान के हमलों पर इस्लामाबाद के प्रभारी डी’एफ़ेयर को भी तलब किया, जिसमें कम से कम नौ लोग मारे गए। हालाँकि, दोनों देशों ने घोषणा की है कि उन्होंने तनाव कम करने और राजनयिक मिशनों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है और दोनों राजदूत अपने पदों पर लौट आए हैं। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *