चेचक से पत्नी ने तोड़ा दम, उधर अफेयर की आने लगी खबरें, 2 मासूम बच्चों को कपूर खानदान की बहू पालने को हुई मजबूर

नई दिल्ली. बॉलीवुड की फिल्मों में अक्सर ऐसी कहानी देखने को मिल जाती हैं, जहां बच्चों की मां की मौत के बाद उन्हें सौतेली मां पालती हैं. हालांकि, कई बार यह सौतेली मां, सगी मां से बढ़कर प्यार देती है तो कई बार बच्चों के लिए फिल्म में विलेन बन जाती है. लेकिन आपने शायद यह सोच भी नहीं होगा कि बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाले कपूर खानदान के दो बच्चों की मां की मौत के बाद भी उन्हें दूसरी ‘मां’ ने पाला था. कपूर खानदान की एक सितारे की पत्नी की मौत के बाद उनके अफेयर की काफी खबरें आने लगी और उसके बाद बहु बनके आई दूसरी ‘मां’ ने इस स्तर के दोनों बच्चों को संभाला और उनकी परवरिश की चलिए हम आपको बताते हैं यह सितारा कौन था और कौन थी वह दूसरी मां जिन्होंने कपूर खानदान के इन दो बच्चों को पाल-पोसकर बड़ा किया और उन्हें सगी मां से बढ़कर प्यार दिया.

बॉलीवुड की फिल्मों में कपूर खानदान का शुरू से ही एक अहम रोल रहा है. पृथ्वीराज कपूर से लेकर आज के समय में रणबीर कपूर तक सभी ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है. हालांकि, पृथ्वीराज कपूर के बाद उनके बेटे राज कपूर ने अपने भाइयों शम्मी कपूर और शशि कपूर के साथ एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी. इतना ही नहीं आज के समय में भी रणबीर कपूर में अपने दादा-परदादा जैसा ही जोश, बॉलीवुड के लिए नजर आता है.

गीता बाली के निधन के बाद ही शम्मी कपूर को हुआ प्यार?
कपूर परिवार के हर सदस्य का लगाव बॉलीवुड के प्रति नजर आया, लेकिन इस परिवार से जुड़े कुछ सदस्यों को वह शोहरत नहीं मिल पाई जो अन्य लोगों ने हासिल की. उनमें से एक रहे शम्मी कपूर के बेटे आदित्य राज कपूर. आदित्य राज कपूर मीडिया का सामने यूं तो बहुत नहीं आते, लेकिन एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी निजी जिंदगी के बारे में बात की थी. उन्होंने बताया था कि कैसे मां गीता बाली के निधन के बाद पिता शम्मी कपूर के अफेयर्स की खबरें आने लगी और फिर कपूर परिवार की दूसरी बहू ने शम्मी कपूर के दोनों बच्चों को पाल-पोसकर बढ़ा किया.

when Aditya Raj Kapoor speak on his father Shammi Kapoor relationship with Mumtaz after his mother Geeta Bali death reveal how his step mother Neela Devi took surprising decision after marriage

गीता बाली-शम्मी कपूर के दो बच्चे हुए.

कपूर खानदान की इस बहू ने जब 2 बच्चों को संभाला
गीता बाली और शम्मी कपूर की शादी 1955 में हुई थी, लेकिन एक्ट्रेस गीता बाली का साल 1965 में चेचक की बीमारी के चलते निधन हो गया था. उस वक्त उनका बेटा आदित्य राज कपूर और बेटी कंचन बहुत छोटे थे. मां का साया उठ जाने से बच्चों के साथ-साथ परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था. ऐसी मुश्किल घड़ी में राज कपूर की पत्नी कृष्णा ने उन्हें और उनकी बहन को संभाला.

मुमताज से शादी का था प्लान, लेकिन…
चेचक से पत्नी ने दम तोड़ा और इसके बाद शम्मी कपूर के कई अफेयर्स की चर्चाएं शुरू हो गईं. आदित्य राज ने इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि उनके पिता एक ऐसी महिला की तलाश कर रहे थे जो उनके बच्चों की जिंदगी में मां बनकर आ सके. उनका मुमताज के साथ अफेयर था, हालांकि मुमताज अपने करियर में कुछ बड़ा करने की कोशिश कर रही थीं. वह राजेश खन्ना के साथ अपनी पहली फिल्म साइन करने ही वाली थीं. उसे समय पिता ने मुमताज से शादी करना का भी सोचा, जो संभव नहीं हो सका.

when Aditya Raj Kapoor speak on his father Shammi Kapoor relationship with Mumtaz after his mother Geeta Bali death reveal how his step mother Neela Devi took surprising decision after marriage

शम्मी कपूर ने दूसरी शादी नीला देवी के साथ की थी. फोटो साभार-@BombayBasanti/twitter

नूतन और नादिरा से भी जुड़ा शम्मी कपूर का नाम
शम्मी कपूर की जिंदगी में सिर्फ मुमताज ही नहीं थी, जिन्हें उनसे प्यार हुआ था. मुमताज और गीता बाली से भी पहले उनकी जिंदगी में नूतन और नादिरा भी थीं, जिनके साथ उनके अफेयर के किस्से सुने जाते रहे. इस बारे में बात करते हुए आदित्य ने अपने इंटरव्यू में कहा कि मैं ये बात जानता हूं, लेकिन ये बात मेरे माता-पिता की शादी से पहले की है. दोनों उस वक्त यंग थे, हालांकि उस समय के हिसाब से उनका फैसला सही नहीं था.

जब पिता ने कहा- ये तुम्हारी मां हैं…
गीता बाली के जाने के बाद शम्मी कपूर ने दूसरी शादी नीला देवी के साथ की. अपनी दूसरी मां का जिक्र करते हुए आदित्य ने कहा था कि मेरे पिता ने जब दूसरी शादी करने का फैसला किया था तब इसका जिक्र हमसे नहीं किया था. मुझे याद है वो सुबह-सुबह नीला देवी से शादी करके घर आए और हम अपनी आंटी कृष्णा जी के घर पर थे. मैं तब सिर्फ 13 साल का था. हम जब शाम को डैड से मिले तो उन्होंने नीला को हमसे हमारी मां के रूप में मिलाया था. हालांकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ा और हमने नीला जी का स्वागत बहुत ही प्यार से किया था.’

दूसरी मां ने जब आदित्य और उनकी बहन के लिए लिया बड़ा फैसला
आदित्य कपूर ने बताया, ‘मैं उनके पास गया और उन्हें गले लगा लिया. मां मिल गई थी, जिसके बाद मैं बहुत खुश था’. उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने ये फैसला किया था कि वह हमारे अलावा कोई और बच्चा नहीं चाहती हैं. उसके बाद उन्होंने बेहद अच्छे से हमारी देखभाल की और हमारी मां के रूप में हमेशा हमारे साथ रही.

Tags: Entertainment news., Raj kapoor, Shammi kapoor

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *