‘चुप, एकदम चुप रहिये.. कोर्ट से बाहर करवा दूंगा’, CJI चंद्रचूड़ किस बात पर भरी अदालत में भड़क गए

नई दिल्‍ली : सुप्रीम कोर्ट में एक मामले की सुनवाई के दौरान उस वक्‍त दुर्लभ नजारा देखा गया जब भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ एक वकील पर भरी कोर्ट में नाराज हो उठे. मामला एक याचिका को सूचीबद्ध किए जाने से जुड़ा था, जिस पर सुनवाई चल रही थी. अचानक वकील के आचरण से चीफ जस्टिस बेहद नाराज हो उठे और उसे कड़ी फटकार लगा डाली. नाराज सीजेआई ने वकील को यहां तक कह दिया कि अपनी आवाज धीमे रखिये वरना आपको अदालत से बाहर करवा दिया जाएगा.

वकील के लहजे से परेशान हो उठे CJI
याचिका को सूचीबद्ध किए जाने को लेकर सुनवाई के दौरान सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने वकील के लहजे से परेशान हो उठे. पहले उन्‍होंने वकील को टोका और उसे कहा कि वह सम्‍मानजनक एवं स्‍पष्‍ट नजरिये के साथ में अपना पक्ष रखें. हालांकि इस दौरान वकील साहब चीफ जस्टिस से जोर जोर से बात करने लगे तो सीजेआई इस व्‍यवहार से नाराज हो उठे.

आप अपनी आवाज को जरा धीमा कीजिए
उन्‍होंने वकील को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि पहले आप अपनी आवाज को जरा धीमा कीजिए. सुप्रीम कोर्ट की सबसे ऊपरी बेंच के समक्ष बहस कर रहे हैं तो आपको उसी आचारण के अनुरूप बहस करनी चाहिए. आप अपनी आवाज को धीमा कीजिए वरना आपको अदालत से बाहर करवा दिया जाएगा.

क्‍या आप इसी तरह से जजों के ऊपर चिल्‍लाते हैं?
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने वकील से सवाल किया कि आप मुख्‍यत: कहां पेश होते हैं और वहां भी क्‍या आप इसी तरह से जजों के ऊपर चिल्‍लाते हैं.

'चुप, एकदम चुप रहिये.. कोर्ट से बाहर करवा दूंगा', CJI चंद्रचूड़ किस बात पर भरी अदालत में भड़क गए

मेरे करियर के आखिरी साल में तो ऐसा कतई नहीं होगा
उन्‍होंने न्‍यायालय कक्ष की मर्यादा बनाए रखने के महत्‍व पर जोर देते हुए कहा कि आपको अपनी आवाज धीमी रखनी चाहिए, क्‍या आपको लगता है कि आप अपनी तेज आवाज के साथ हमें डरा सकते हैं. अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि ऐसा 23 वर्षों में नहीं हुआ है और मेरे करियर के आखिरी साल में तो ऐसा कतई नहीं होगा.

Tags: DY Chandrachud, Justice DY Chandrachud, Supreme Court

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *