चीन से आए लोगों की होगी जांच, लक्षण मिले तो किया जाएगा आइसोलेट

राहुल मनोहर/सीकर. नवंबर के अंतिम सप्ताह से चीन में बच्चों में श्वसन निमोनिया के लगातार बढ़ते मामलों के चलते प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. केंद्र सरकार की ओर से जारी एसओपी में कोविड जैसी ही गाइडलाइन दी गई है. जिले में भी बीमारी से निपटने के लिए रेपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन किया है. एसओपी के मुताबिक सीधे चीन से आने पर या चीन से कनेक्टिंग फ्लाइट से भारत में आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जाएगी. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आइसोलेट किया जाएगा.

विशेषज्ञ डॉ. एसएन बिजारणिया का कहना है कि हर साल एलर्जी के मरीजों में सांस फूलने के लक्षण दिखाई देते हैं. फिलहाल सीकर में श्वसन निमोनिया का कोई भी मरीज चिह्नित नहीं हुआ है. हमें बीमारी से डरने की बजाय सावधानी बरतने की जरूरत है. यदि पीला, हरा या गाढ़ा बलगम आ रहा है तो चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए.

रेपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन

इस पर सीकर जिला सीएमएचओ डॉ. निर्मलसिंह, का कहना है कि जिला स्तर पर रेपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन किया है. सभी अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, जांच, दवा, उपचार व अन्य सुविधाओं की उपलब्धता है. अभी तक कोई मरीज सामने नहीं आया है. शिशु रोग इकाइयों और मेडिसिन विभाग में उपचार के पर्याप्त इंतजाम हैं.

Tags: Health, Local18, Rajasthan news, Sikar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *