चीन या किसी अन्य देश के जवानों को यहां लाने की नहीं दे रहा अनुमति, भारतीय सैनिकों की वापसी को लेकर मालदीव के राष्ट्रपति का बड़ा बयान

Maldives

Creative Common

मुइज्जू ने साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने पहले ही भारत सरकार के साथ अपनी सैन्य उपस्थिति हटाने पर बातचीत शुरू कर दी है, उन्होंने उन वार्ताओं को पहले से ही बहुत सफल बताया।

मालदीव ने अपनी सैन्य उपस्थिति को हटाने के लिए भारत के साथ बातचीत शुरू कर दी है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शुक्रवार को ब्लूमबर्ग न्यूज द्वारा प्रकाशित एक साक्षात्कार में कहा कि नई दिल्ली और बीजिंग दोनों इस क्षेत्र में प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। पिछले महीने राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह को अपदस्थ करने वाले मुइज्जू ने भारतीय सैनिकों को हटाना एक प्रमुख अभियान प्रतिज्ञा थी। लगभग 70 भारतीय सैन्यकर्मी नई दिल्ली प्रायोजित रडार स्टेशनों और निगरानी विमानों का रखरखाव करते हैं। भारतीय युद्धपोत मालदीव के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गश्त करने में मदद करते हैं।

मुइज्जू ने साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने पहले ही भारत सरकार के साथ अपनी सैन्य उपस्थिति हटाने पर बातचीत शुरू कर दी है, उन्होंने उन वार्ताओं को पहले से ही बहुत सफल बताया। मुइज़ू ने ब्लूमबर्ग से कहा कि हम एक द्विपक्षीय संबंध चाहते हैं जो पारस्परिक रूप से लाभप्रद हो। उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों की जगह दूसरे देशों के सैनिक नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत से सैन्य कर्मियों को हटाने के लिए कहना किसी भी तरह से यह संकेत नहीं देता है कि मैं चीन या किसी अन्य देश को अपने सैन्य जवानों को यहां लाने की अनुमति देने जा रहा हूं।

मुइज़ू की जीत ने हिंद महासागर पर प्रभाव के लिए चीन और भारत के बीच रस्साकशी को बढ़ा दिया है। एक के बाद एक आने वाली सरकारों का झुकाव या तो भारत या चीन की ओर रहा है। दोनों एशियाई शक्तियों ने मालदीव के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने और ऋण बढ़ाने में भारी निवेश किया है, क्योंकि वे एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *