चीन में होने वाली एशियाई खेल में गुमला की फ्लोरेंस भारत का करेंगी प्रतिनिधित्व

अनंत कुमार/गुमला. गुमला के सुदूरवर्ती गांव की फ्लोरेंस बारला का चयन 23 सितंबर से होने वाले एशियाई खेल के लिए हुआ है. इस खेल का आयोजन चीन के प्रसिद्ध शहर हांगझोऊ में होने वाला है. फ्लोरेंस भारतीय दल का प्रतिनिधित्व भी करेगी. बताते चलें कि वह झारखंड की पहली महिला खिलाड़ी है जो एथलेटिक्स में एशियाई खेलों में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करेगी.

मां करती हैं खेती बाड़ी का काम

गुमला जिला खेल नगरी के रूप में जाना जाता है. यहां के बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी बेहतर कर रहे हैं. फ्लोरेंस गुमला के कामडारा प्रखंड के नवाडीह के सुदूरवर्ती गांव की रहने वाली एथलीट है. इसकी मां रोजलिया आईंद खेती बाड़ी का कार्य करती है. जबकि पिता नहीं है. उसके बावजूद संघर्ष करते हुए अपनी मेहनत के बल पर एक से बढ़कर एक मुकाम हासिल कर रही है.

फ्लोरेंस के नाम हैं यह उपलब्धि

बताते चले की फ्लोरेंस बारला नेधर्मशाला में आयोजित नेशनल ओपन 400 मीटर चैंपियनशिप 2018 में पहला स्थान हासिल की थी. 30 वीं ईस्ट जोन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 में 400 मीटर रेस में पहला स्थान, 34वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 रांची में आयोजित 400 मीटर दौड़ में प्रथम व 200 मीटर दौड़ में तीसरा स्थान हासिल की थी.

खेलो इंडिया यूथ गेम 2019 पुणे में आयोजित 400 मीटर दौड़ में द्वितीय स्थान, नेशनल ओपन 400 मी चैंपियनशिप 2019 में आयोजित दौड़ में पहला स्थान हासिल की थी.नेशनल अंडर 23 ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2021 न्यू दिल्ली में 400 मीटर दौड़ में द्वितीय स्थान हासिल की थी. इसके अलावे कई औरप्रतियोगिताओं में भी उसने अपना लोहा मनवाया है.

फ्लोरेंस बरला का चयन भारतीय टीम में होने से गुमला जिले में हर्ष का माहौल है. फ्लोरेंस भारतीय टीम के 4 x400 मी महिला रिले टीम में शामिल की गई है. साथ ही सोनिया वैश्य, शुभा वेंकटेशन और ऐश्वर्या कैलाश मिश्रा रिले रेस में एक साथ दौड़ लगाते नजर आएंगी.

प्रशासन भी कर रहा सहयोग

जिला खेल पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि गुमला जिले के लिए बड़ी सौभाग्य की बात है कि यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निरंतर अपना परचम लहरा रहे हैं. खिलाड़ियों के लिए हमलोग भी निरंतर प्रयास करेंगे की ज्यादा से ज्यादा संख्या में यहां से खिलाड़ी निकल कर परचम लहराते रहे.  जिला प्रशासन की ओर से अधिक से अधिक सुविधा देने का भी प्रयास करेंगे.

Tags: Gumla news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *