चीन में विनाशकारी भूकंप से बिछ गईं लाशें, धरती के डोलते ही घरों से भागने लगे लोग, देखें तबाही के कई VIDEO

China Earthquake Update News: चीन में सोमवार देर रात को आए भूकंप से भयंकर तबाही मच गई है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तव्रता 6.2 दर्ज की गई है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तमाम वीडियो में लोगों की चीख-पुकार सुनाई दे रही हैं. वीडियो में टूटी हुई इमारतें और सड़कें क्षतिग्रस्त दिखाई दे रही हैं. शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, भूकंप में कम से कम 111 लोगों के मारे जाने की खबर है. यह तबाही उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु और किंघई प्रांतों में आई है. गांसु प्रांत में 86 और पड़ोसी किंघई प्रांत में 11 लोगों के मारे जाने की खबर है.

चीन के गांसु प्रांत और किंघई प्रांत में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भूकंप में 230 से अधिक लोग घायल हुए हैं. मकान और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं और बिजली और संचार लाइनें ठप हैं.  सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाए जाने, प्रभावित लोगों के उचित पुनर्वास और लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम प्रयास करने को कहा गया है.

वीडियो में देखें चीन में हुई तबाही की तस्वीरें

चीन में विनाशकारी भूकंप से बिछ गईं लाशें, धरती के डोलते ही घरों से भागने लगे लोग, देखें तबाही के कई VIDEO

चीन में आए भूकंप से भारी नुकसान हुआ है
समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंप से घरों के ढहने सहित गंभीर क्षति हुई और लोग सुरक्षा के लिए सड़कों पर भागने लगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ स्थानीय गांवों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में गिरी हुई छतें और अन्य मलबा देखा जा सकता है. बता दें कि चीन में भूकंप असामान्य नहीं हैं. अगस्त में, पूर्वी चीन में 5.4 तीव्रता का हल्का भूकंप आया, जिसमें 23 लोग घायल हो गए और दर्जनों इमारतें ढह गईं.

Tags: China, Earthquake News, Xi jinping



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *