चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी, 1 दिन में आए 7 हजार केस, कितनी है खतरनाक?

नई दिल्‍ली. चीन द्वारा फैलाई गई कोरोना महामारी से दुनिया अभी पूरी तरह से उबरी भी नहीं है कि अब एक और बड़ी मेडिकल इमरजेंसी की आहट सुनाई देने लगी है. इस बार फिर चीन ही बीमारी का जनक बनता नजर आ रहा है. उत्‍तरी चीन के बच्‍चों में निमोनिया की बीमारी तेजी से फैल रही है. आलम यह है कि एक दिन में अचानक सात हजार केस सामने आने के कारण वहां स्थिति विस्‍फोटक हो गई. चीन में डॉक्‍टर कोरोना की तर्ज पर एक और बीमारी के खतरे से सहमे लोगों को भ्रम नहीं फैलाने की सलाह दे रहे हैं.

चीनी स्कूलों में रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप फैल रहा है, जिससे अस्पतालों में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है. अक्टूबर के मध्य से, देश में “इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी” के हजारों मामले सामने आए हैं, जिससे बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत के बाल चिकित्सा अस्पतालों में भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) चीन पर इसके प्रकोप पर अधिक विवरण प्रदान करने और अप्रत्याशित वृद्धि के परिणामस्वरूप बेहतर प्रतिक्रिया तंत्र की तलाश करने के लिए दबाव डाल रहा है.

यह भी पढ़ें:- चीन में फैल रही नई बीमारी पर क्‍या है सरकार का प्‍लान? भारत के लोगों को कितना खतरा, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया

चाइना रेडियो ने बताई सच्‍चाई
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NNC) ने 13 नवंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांस लेने संबंधी बीमारियों, विशेष रूप से इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, छोटे बच्चों को प्रभावित करने वाला एक सामान्य जीवाणु संक्रमण और श्वसन सिंकाइटियल वायरस (RSV) में वृद्धि की सूचना दी. इस सप्ताह, सरकार के आधीन चाइना नेशनल रेडियो ने कहा कि बीजिंग चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल में प्रतिदिन औसतन 7,000 मरीज भर्ती होते हैं, जो अस्पताल की क्षमता से अधिक है.

यह भी पढ़ें:- मिडिल ईस्‍ट में बार-बार रास्‍ता क्‍यों भटक रहे विमान? कौन रच रहा है बड़ी ‘साजिश’, DGCA ने चेताया

बुखार के साथ हो रही फेफड़ों में सूजन
ताइवानी समाचार वेबसाइट एफटीवी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों में तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन के लक्षण थे लेकिन खांसी नहीं थी. कहा गया कि ‘लियाओनिंग प्रांत में भी स्थिति गंभीर है. डालियान चिल्ड्रेन हॉस्पिटल की लॉबी अंतःशिरा ड्रिप प्राप्त करने वाले बीमार बच्चों से भरी हुई है. पारंपरिक चीनी चिकित्सा अस्पतालों और केंद्रीय अस्पतालों में भी मरीजों की कतारें हैं.’

चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी, 1 दिन में आए 7 हजार केस, कितनी है खतरनाक? कोविड पहले ही ले चुका लाखों की जान

स्‍कूल में नहीं आ रहे छात्र! 
अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग के स्कूल भी बच्‍चों की अनुपस्थिति दर दर काफी अधिक हैं. बेहद बुरी स्थिति में, यदि कोई छात्र बीमार है तो कम से कम एक सप्ताह के लिए पढ़ाई रद्द भी की जा रही है. माता-पिता को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है.

Tags: China news, China news in Hindi, India china news hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *