चीन में फेफड़ा फुलने की बीमारी: बच्चे चपेट में आ रहे, जानिए कब और कैसे फैलता है निमोनिया; बचने के उपाय

  • Hindi News
  • Women
  • Emphysema In China, Children Are Getting Affected, Know When And How Pneumonia Spreads; Ways To Avoid

नई दिल्ली19 घंटे पहलेलेखक: संजीव कुमार

  • कॉपी लिंक

13 नवंबर को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने चीन में सांस की बीमारी के मामले बढ़ने की रिपोर्ट दी। चीनी ऑफिशियल अथॉरिटी ने इसे रहस्यमय निमोनिया बताया है जिसका कोई इलाज अभी चीन के पास नहीं है।

अगस्त 2023, चीन ने कोरोना लॉकडाउन में 3 साल रहने के बाद सारी पाबंंदियां हटा लीं। एक महीने बाद यानी अक्टूबर में ही यहां एक रहस्यमयी बीमारी फैलने लगी। तेज बुखार के साथ फेफड़े फुला देने वाली इस बीमारी की वजह से हर रोज 7000 बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं।

जानकारों का कहना है कि कोरोना की तरह ये बीमारी भी संक्रामक है। ये चीन के एक शहर से दूसरे शहर में फैल रही है। WHO जवाब मांग रहा है, लेकिन चीन शांत है।

वहीं, 15 नवंबर 2023 को प्रो-मेड नाम के एक सर्विलांस प्लेटफॉर्म ने चीन में फैले इस निमोनिया को लेकर दुनियाभर में अलर्ट जारी किया है।

इस संस्था का कहना है कि एक दिन में 13 हजार बच्चे बीजिंग के अस्पतालों में भर्ती हुए हैं। 7 हजार से ज्यादा बच्चे हर रोज अस्पताल में आ रहे हैं।

टेक अवे से जुड़ी और भी स्टोरी पढ़ें-

भारत में बढ़ रहा महिला उद्यमियों का दबदबा:बिजनेस वुमन के सामने कई चुनौतियां, 7 साल में पुरुषों को देंगी कड़ी टक्कर

19 नवंबर को दुनियाभर में 10वां महिला उद्यमिता दिवस मनाया गया। इस मौके पर महिला उद्यमियों के सामने आने वाली चुनौतियों को सामने लाने का प्रयास हर साल किया जाता है। एक दशक पहले हुई आधिकारिक इकोनॉमिक जनगणना में पता चला था कि भारत में कुल उद्योगों का महज 14 प्रतिशत को ही महिलाएं नेतृत्व दे रही थीं। अब इस हिस्सेदारी में सुधार हुआ है और यह बढ़कर 20 प्रतिशत हो गई है।

हालांकि, अहम महिला उद्यमियों में किरण मजूमदार शॉ, वंदना लूथरा और फाल्गुनी नायर को छोड़ दें तो पुरुष उद्योगपतियों के मुकाबले बहुत ज्यादा महिलाओं के नाम सामने नहीं आएंगे।

खुशख़बरी की बात यह है कि पिछले महीने एक रिपोर्ट जारी हुई जिसमें जाहिर हुआ कि महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे बिजनेस में महिला कर्मियों के अनुकूल नीतियां ज्यादा बेहतर हैं और वर्कप्लेस पर काम करने के लिए बहुत कम बाधाएं हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

75% महिलाएं रिमूव करातीं बॉडी हेयर: शेविंग हेयर रिवूमिंग के दूसरे तरीकों से आसान, लेकिन इस दौरान न करें ये 5 गलतियां

शरीर पर अनचाहे बाल नजर न आए, इसके लिए महिलाएं और पुरुष वैक्सिंग, थ्रेडिंग से लेकर प्लकिंग तक की तकलीफ सहन कर लेते हैं। लेकिन, अब पुरुषों की तरह शेविंग करने का चलन लड़कियों में भी बढ़ रहा है ताकि उनको होंठों के ऊपर-नीचे, गाल और चिन समेत शरीर के अन्य हिस्सों पर मौजूद बॉडी हेयर से निजात मिल सके।

पुरुषों की तरह अब महिलाएं भी अपने लिए बकायदा वुमन शेविंग किट रखने लगी हैं, जिसमें रेजर से लेकर आफ्टर शेविंग स्मूदिंग जेल तक रहता है। सिर्फ वुमन रेजर का ग्लोबल मार्केट ही अरबों रुपए का हो चुका है। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *