चीन में आधी रात कांप उठी धरती, 6.2 तीव्रता वाले भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक 111 लोगों की मौत

बीजिंग: चीन (China Earthquake) में आधी रात को जोरदार भूकंप से ऐसी तबाही मची है कि चारों ओर लाशों के ढेर लग गए हैं. चीन में आज यानी बुधवार तड़के जोरदार भूकंप आया, जिसमें 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 200 से अधिक घायल हैं. चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के उत्तर-पश्चिम यानी चीन के गांसु-किंघई प्रांत में आए 6.2 तीव्रता के जोरदार भूकंप में मरने वालों की संख्या अभी तक 110 पार कर गई है. बताया जा रहा है कि यह भूकंप इतना जोरदार था कि इसमें कईं इमारतें भी ध्वस्त हो गई हैं और चारों ओर चीख-पुकार मच गई.

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि सोमवार देर रात आए भूकंप में गांसु प्रांत में 100 और पड़ोसी किंघई प्रांत में 11 लोगों की मौत हो गई. शिन्हुआ ने कहा कि इस भूकंप में 200 से अधिक लोग घायल हुए, गांसु में 96 और किंघई में 124 लोग घायल हुए. भूकंप किंघई के साथ प्रांतीय सीमा से लगभग 5 किलोमीटर (3 मील) दूर गांसु के जिशिशान काउंटी में आया.

हालांकि, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई है. जबकि चीनी सीसीटीवी ने बताया कि इस जोरदार भूकंप की वजह से पानी और बिजली लाइनों के साथ-साथ परिवहन और संचार बुनियादी ढांचे को भी नुकसान हुआ है. भूकंप बीजिंग की राजधानी से लगभग 1,450 किलोमीटर (900 मील) दक्षिण-पश्चिम में गांसु प्रांतीय राजधानी लान्झू में महसूस किया गया. भूकंप के झटके से लोग सहमे नजर आए. एक सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, लान्झू में विश्वविद्यालय के छात्र अपने छात्रावासों से बाहर निकल आए.

बता दें कि पिछले साल सितंबर में चीन में ही 6.8 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 74 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली थी. उस भूकंप ने भी चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन को हिला दिया था, जिससे प्रांतीय राजधानी चेंगदू में भूस्खलन हुआ और इमारतें हिल गईं थी. यह भूकंप ऐसे वक्त में आया था जब चीन की 21 मिलियन आबादी कोरोना की वजह से लॉकडाउन थी.

China Earthquake Today: चीन में आधी रात कांप उठी धरती, 6.2 तीव्रता वाले भूकंप से मची भयंकर तबाही, अब तक 111 लोगों की मौत

हाल के वर्षों में चीन का सबसे घातक भूकंप 2008 में 7.9 तीव्रता का भूकंप था, जिसमें सिचुआन में लगभग 90,000 लोग मारे गए थे. भूकंप ने चेंग्दू के बाहर के कस्बों, स्कूलों और ग्रामीण समुदायों को तबाह कर दिया था, जिसकी वजह से पुनर्निर्माण के काम में चीन को वर्षों लग गए थे. बता दें कि बीते समय नेपाल में भी भंयक भूकंप आया था.

Tags: China, Earthquake, Earthquake News, Earthquakes

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *