चीन में आई बीमारी ने राजस्थान में बढ़ाई चिंता, बच्चों गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में होगा असर

मनमोहन सेजू/बाड़मेर. हाल ही में कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारी से निजात मिली है, लेकिन इसी बीच एक नई बीमारी पड़ोसी देश चीन में अपने पैर पसारने लगी है. इस रहस्यमयी बीमारी ने छोटे बच्चों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. इसको लेकर राजस्थान में अलर्ट जारी किया गया है. इसी को देखते हुए बाड़मेर में भी प्रशासन ने चाक चौबंद इंतजाम करने में जुट गया है. अलर्ट के बाद जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों में मॉक ड्रिल कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है.

राजस्थान में कोरोना वायरस के बाद चीन की एक और नई बीमारी को लेकर सभी चिंतित हैं. चीन के निमोनिया को लेकर राजस्थान में अलर्ट जारी किया गया है. चीन में बच्चों को सांस लेने में तकलीफ होने के कारण यह बीमारी घातक साबित हो रही है. इसी को देखते हुए राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है. बच्चों में सांस संबंधी और निमोनिया से संबंधित बीमारी का पता चला है, हालांकि, इसके लक्षण निमोनिया से भी अलग है. बच्चों में तेज बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत और फ्लू की समस्या देखने को मिल रही है.

अस्पतालों में की गई यह व्यवस्था

इन्फ्लूएंजा, माइक्रोप्लाजामा न्यूनिमोनिया एवं सार्सकांव-2 से फैली इस बीमारी को लेकर बाड़मेर जिला प्रशासन अलर्ट है. बाड़मेर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट, बेड, मास्क, पीपीई किट, आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है. जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ बीएल मंसुरिया के मुताबिक यह बीमारी बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में सांस सम्बंधित बीमारी से प्रभावित होते है.

मंसुरिया के मुताबिक जिला अस्पताल में 565 बेड की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा 128 बेड आईसीयू, 60 बेड पर वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है. वही अस्पताल प्रबंधन ने 30 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी तैयार कर लिया है. जिला अस्पताल में 6 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट है जिसमे 2 ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत है. इसके अलावा 2 एलएमओ संचालित हो रहे है. जिससे रोजाना 2 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर भराव की क्षमता है.

मंसुरिया के मुताबिक जिला अस्पताल में 84 मेडिकल ऑफिसर, 324 नर्सिगकर्मी और पैरा मेडिकल कर्मी कार्यरत है. वह बताते है इससे बचने के लिए सोशियल डिस्टेसिंग, बार बार हाथ धोना आवश्यक है. जैसे ही बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में खांसी,जुकाम, गले मे दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत ही चिकित्सक को दिखाना आवश्यक है.

Tags: Barmer news, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *