चीन के बच्चों में फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत अलर्ट, एडवाइजरी जारी की

चिकित्सा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में लिखा गया कि मौजूदा दौर में चीन के बच्चों में श्वसन रोग की बढ़ोतरी देखी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 28 Nov 2023, 07:44:16 PM
respiratory illness in china

respiratory illness in china (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

चीन के बच्चों में फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत में अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की आरे से राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ राज्य के सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल व निरीक्षण करवाने की गाइडलाइन भी जारी की है. हालांकि प्रदेश में अभी तक इस बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया है. 

भारत सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में मिले निर्देश 

चिकित्सा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में लिखा गया कि मौजूदा दौर में चीन के बच्चों में श्वसन रोग की बढ़ोतरी देखी गई है. ये इन्फ्लूएंजा, माइक्रो प्लाजमा न्यूमोनिया एवं सॉर्सकोव-2 आदि सामान्य वजहों से है. विभाग के अनुसार, भारत सरकार की ओर से जारी पत्र के अनुसार, फिलहाल स्थिति सामान्य है. इस दौरान निगरानी तंत्र को बनाए रखना होगा. इसके साथ सरकारी, निजी अस्पतालों एवं मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में श्वसन रोगों, ILI एवं SARI रोगियों पर खास ध्यान दिए जाने की जरूरत है. 

कोविड-19 की रिवाइज्ड गाइडलाइन का पालन जरूरी 

भारत सरकार की ओर से चिकित्सा विभाग ने पूर्व में जारी कोरोना की रिवाइज्ड सर्विलांस गाइडलाइन का प्रभावी रूप से पालन करते हुए मानव संसाधन, बेड, जांचें, लॉजिस्टिक्स, ऑक्सीजन एवं कोविड बचाव नियंत्रण से जुड़ीं गतिविधियों की मॉनिटरिंग एवं सुपरविजन को तय कराने का निर्देश दिया है.  इसके साथ कोरोना बचाव व नियंत्रण के साथ चिकित्सा संस्थाओं पर 29 नवंबर 2023 को दोबारा  मॉकड्रिल करते हुए निरीक्षण सुनिश्चित करने को कहा है. 




First Published : 28 Nov 2023, 07:39:27 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *