चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग की मौत को लेकर उठे सवाल… सुसाइड या टार्चर से गई जान! हो रही जांच

नई दिल्ली: चीन के पूर्व विदेश मंत्री और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी किन गैंग की मौत सवालों के घेरे में है. माना जा रहा है कि किन गैंग की मौत संदेहास्पद है और उसे लेकर सवाल उठ रहे हैं. किन गैंग की मौत सुसाइड या टार्चर से होने की बात सामने आ रही है. किन गैंग की मौत के मामले की जांच की जा रही है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कथित विवाहेतर संबंध के कारण पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को उनके पद से बर्खास्त कर दिया था. किन जून में गायब हो गए थे, लेकिन अब उनकी मौत ने इस मामले को पेचीदा बना दिया है.

जुलाई में उन्हें उनकी भूमिका से हटाए जाने से पहले, किन गैंग एक महीने से अधिक समय तक सार्वजनिक जगहों पर दिखाई नहीं दे रहे थे. उनकी अनुपस्थिति के बारे में कई प्रकार की अटकलें लगाई जाने लगी थीं. दावा किया गया कि जुलाई के अंत में एक सैन्य अस्पताल में किन गैंग की मौत हो गई थी. इस अस्पताल में देश के शीर्ष नेताओं का इलाज होता है.

माने जाते थे शी जिनपिंग के करीबी
रिपोर्ट में बताया गया था कि, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग के कथित विवाहेतर संबंधों की जांच की और पाया कि यह मामला तब हुआ जब किन गैंग अमेरिका में चीनी राजदूत के रूप में कार्यरत थे. हालांकि चीनी विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया था. किन के निष्कासन ने कई लोगों को चौंका दिया क्योंकि वह शी जिनपिंग के करीबी माने जाते थे. किन ने जुलाई 2021 से 2023 की शुरुआत तक अमेरिका में चीनी दूत के रूप में कार्य किया था.

China Pneumonia: क्‍या भारत में भी चाइनीज निमोनिया की दस्‍तक? एम्‍स दिल्‍ली में मिले 7 केस? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने दिया जवाब

जीवनशैली’ के कारण हुए थे बर्खास्त
सीपीसी की जांच में कहा गया है कि किन को उनकी ‘जीवनशैली’ के कारण बर्खास्त किया गया था. वॉल स्ट्रीट जर्नल और सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह शब्द चीन में ‘यौन दुर्व्यवहार’ के लिए उपयोग किया जाता है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपने रिपोर्ट में बताया, ‘किन गैंग की शादी के बाद बावजूद उनका किसी से अफेयर चल रहा था, जिससे उनका एक बच्चा भी है.’ अधिकारियों ने महिला और बच्चे का नाम सार्वजानिक नहीं किया है.

Tags: China, China news, Xi jinping

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *