चीनी हिरासत से रिहा हुई जासूसी के आरोप झेलने वाली ऑस्ट्रेलियन पत्रकार, 3 साल बाद हुई वतन वापसी

Australian journalist

Creative Common

अल्बानीज़ ने सुझाव दिया कि चेंग को हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा के आरोप में एक बंद अदालत के मुकदमे में दोषी ठहराए जाने के बाद सजा सुनाई गई थी।

संदिग्ध जासूसी के आरोप में दोषी ठहराई गई चीनी-ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार को तीन साल तक चीन में हिरासत में रखा गया था। अब उसकी वतन वापसी हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने इसकी जानकारी दी है। 48 साल की चेंग लेई चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के अंतरराष्ट्रीय विभाग के लिए काम करती थीं। अल्बानीज़ ने कहा कि वह मेलबर्न में अपने दो बच्चों के साथ फिर से मिल गई है। उनकी वापसी अल्बानीज़ की इस साल बीजिंग की योजनाबद्ध यात्रा से पहले हुई है, जिसकी तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

अल्बानीज़ सरकार चेंग और 2019 से चीन में पकड़े गए एक अन्य चीनी-ऑस्ट्रेलियाई यांग हेंगजुन की रिहाई की पैरवी कर रही है। नौ साल के रूढ़िवादी शासन के बाद अल्बानीज़ की केंद्र-वाम लेबर पार्टी के चुने जाने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में सुधार हुआ है। बीजिंग ने ऑस्ट्रेलियाई निर्यात पर कई आधिकारिक और अनौपचारिक व्यापार बाधाएँ हटा दी हैं। अल्बानीज़ ने सुझाव दिया कि चेंग को हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा के आरोप में एक बंद अदालत के मुकदमे में दोषी ठहराए जाने के बाद सजा सुनाई गई थी। 

उनकी वापसी सुश्री चेंग और उनके परिवार के लिए बहुत कठिन कुछ वर्षों का अंत लाती है। सरकार लंबे समय से इसकी मांग कर रही है और उनकी वापसी का न केवल उनके परिवार और दोस्त बल्कि सभी आस्ट्रेलियाई लोग गर्मजोशी से स्वागत करेंगे।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *