चिरंजीवी की पिस्टल से किया था सुसाइड अटैम्प्ट: कुंवारे रहना चाहते थे 3 शादियां करने वाले पवन कल्याण, भाई के खिलाफ बनाई पॉलिटिकल पार्टी

17 मिनट पहलेलेखक: अरुणिमा शुक्ला

  • कॉपी लिंक

साउथ के पावर स्टार पवन कल्याण का आज 52वां बर्थडे है। पवन अब तक लगभग 33 फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। एक्टिंग में बेहतर रहे तो उन्हें पावर स्टार का तगमा मिल गया लेकिन पर्सनल लाइफ उथल-पुथल भरी रही। कम उम्र में ही डिप्रेशन का शिकार हुए, सुसाइड की कोशिश भी की।

पवन कहते थे कि वो कभी शादी नहीं करेंगे लेकिन तीन शादियां कीं। पहली पत्नी नंदिनी को तलाक दिए बिना वो अपनी को-स्टार रेनू के साथ लिव इन में रहे। इस बात से नाराज होकर नंदिनी ने पवन और चिरंजीवी समेत पूरे परिवार पर केस फाइल किया। तलाक के बाद पवन को 5 करोड़ की एलिमनी भी देनी पड़ी। दूसरी पत्नी ने भाई की आर्थिक मदद करने पर तलाक दे दिया।

पढ़िए, पवन कल्याण की लाइफ के कुछ दिलचस्प किस्से…

कैसे कल्याण बाबू से पवन कल्याण बने?
हर कोई उन्हें पवन कल्याण के नाम से जानता है, लेकिन उनका असली नाम कोनिडेला कल्याण बाबू है। पवन कल्याण नाम अपनाने के पीछे एक कहानी है। वो शुरुआत से ही स्पोर्ट्स में बहुत अच्छे रहे हैं। कराटे में ब्लैक बेल्ट भी हैं। एक दिन मार्शल आर्ट का प्रेजटेंशन था, इसी दौरान उन्होंने अपने नाम में पवन जोड़ लिया। ये नाम उन्हें बहुत पसंद आया। बाद में वो फिल्मों के क्रेडिट के लिए भी पवन कल्याण नाम का इस्तेमाल करने लगे। इस तरह कल्याण बाबू, पवन कल्याण बन गए।

भाई चिरंजीवी की पिस्टल से सुसाइड करना चाहता थे
पवन कल्याण ने एक इंटरव्यू में बताया था, मैं एक बहुत छोटी फैमिली से आता हूं। बहुत छोटे स्कूल से पढ़ाई पूरी की है। परिवाले वाले जो कहते गए, वो मैं करता गया। खुद के बारे में सोचने का कभी मौका नहीं मिला। इसका असर मेरी पढ़ाई पर भी पड़ा और मैं फेल होता गया।

मेरा ध्यान पढ़ाई पर कम, बाकी चीजों पर ज्यादा रहता था। इसी वक्त मुझे अस्थमा हो गया और कुछ दिनों के लिए मुझे हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा। लोगों से मिलना-जुलना भी कम हो गया। खैर, वैसे खुद ही बहुत सोशल पर्सन नहीं हूं पर कुछ समय बाद ये चीजें मुझे परेशान करने लगीं और मैं डिप्रेशन में चला गया।

मैं सुसाइड करना चाहता था। उस वक्त मेरे बड़े भाई चिरंजीवी फिल्मों में एक्टिव थे। उनके पास एक पिस्टल थी, जिसका उनके पास लाइसेंस भी था। एक दिन मैं उसी पिस्टल से खुद को मारने ही जा रहा था कि परिवार वालों ने बचा लिया। फैमिली के समझाने पर इस घटना के बाद मैंने जिंदगी को नए तरीके से देखना शुरू किया। कंप्यूटर की पढ़ाई की, योग करने लगा और मार्शल आर्ट भी सीखा। हालांकि, मैं कभी भी एक्टर नहीं बनना चाहता था।’

किसान बनना चाहते थे, भाभी के कहने पर फिल्मों में आए
पवन जब 8 साल के थे, तब उनके बड़े चिरंजीवी ने फिल्मी डेब्यू किया था। इसके बाद परिवार का माहौल फिल्मी बन रहा था लेकिन इसका असर पवन कल्याण पर नहीं पड़ा। उन्हें खेती करना बहुत पसंद था। फल-फूल उगाने में ज्यादा वक्त बिताते थे। करियर भी इसी फील्ड में बनाना चाहते थे।

वहीं चिरंजीवी का मन था कि पवन भी उन्हीं की तरह फिल्मों में काम करें। भाभी सुरेखा भी फेमस तेलुगु कॉमेडियन अल्लू रामलिंगय्या की बेटी थीं। पति के इस फैसले पर उनका भी समर्थन था।

पवन अपनी भाभी सुरेखा के साथ बहुत अच्छा बाॅन्ड शेयर करते थे, आज भी दोनों का रिश्ता उतना ही मधुर है। सुरेखा के समझाने पर पवन ने फिल्मों में आने का फैसला किया। यही कारण है कि उन्हें एक्सीडेंटल स्टार कहा जाता है।

बिना तलाक लिए को-स्टार के साथ लिव इन में रहे
फिल्मी डेब्यू के एक साल बाद ही पवन ने नंदिनी से शादी कर ली। ये शादी उन्होंने परिवार वालों के कहने पर की थी। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, परिवार के कहने पर मैंने रिश्ते को अपना लिया था। कुछ समय हमारे बीच चीजें खराब होने लगी। हर रिश्ते में सब कुछ ठीक नहीं चलता, इसलिए ये अच्छा है कि एक दूसरे से अलग हो जाएं।

ये तस्वीर पवन और नंदिनी की शादी की है।

ये तस्वीर पवन और नंदिनी की शादी की है।

नंदिनी से तलाक से लेने से पहले पवन अपनी को-स्टार रेनु देसाई के साथ लिव इन में रहने लगे थे। 2004 में रेनू ने बेटे अकिरा नंदन को जन्म दिया।

बिना तलाक लिए दूसरी महिला के साथ रहने के कारण नंदिनी ने पवन के खिलाफ बाइकैमी कानून के तहत अदालत में केस दर्ज किया। साथ ही खर्च के लिए उन्होंने तलाक के बाद हर महीने 5 लाख रुपए की मांग की।

नंदिनी ने आईपीसी की धारा 494 के तहत चिरंजीवी, नागेंद्र बाबू और रेनू देसाई सहित परिवार के अन्य सदस्य पर भी केस दर्ज किया। इस केस के बाद 2007 में ही पवन ने नंदिनी से तलाक ले लिया। तलाक के समय पवन ने 5 करोड़ की एलिमनी भरी थी।

भाई की मदद की तो दूसरी पत्नी ने भी तलाक दिया
नंदिनी से तलाक लेने के बाद पवन ने 28 जनवरी 2009 को रेनू से शादी कर ली। शादी के बाद रेनू ने बेटी आध्या को जन्म दिया। रेनू के साथ अपनी शादीशुदा रिश्ते को शुरू करने के लिए पवन ने क्या कुछ नहीं किया लेकिन रेनू के साथ भी अपने रिश्ते को बचाने में असफल रहे।

दूसरी पत्नी रेनू के साथ पवन कल्याण।

दूसरी पत्नी रेनू के साथ पवन कल्याण।

शादी के 3 साल बाद ही रेनू ने 2012 में उनसे तलाक ले लिया। इस बार तलाक की वजह अफेयर नहीं था। रिपोर्ट्स ने दावा किया था कि आर्थिक तंगी के दौरान पवन ने अपने भाई नागेंद्र बाबू की मदद की, जो तलाक का कारण बनी। हालांकि, दोनों ने इस बारे में कभी बात नहीं की।

पवन ने अपने वकील के जरिए बहुत कोशिश की कि तलाक ना हो, लेकिन वो विफल रहे। जब दोनों को तलाक हुआ तब पवन फिल्म तीन मार की शूटिंग कर रहे थे, जो बॉलीवुड फिल्म लव आज कल की रीमेक है।

दो तलाक के बाद तीसरी शादी की
रेनू से तलाक लेने के बाद पवन को रूसी मॉडल अन्ना लेजनेवा से प्यार हो गया। एक फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी। रेनू से तलाक के एक साल बाद ही पवन ने 30 सितंबर 2013 में अन्ना से शादी कर ली।

इस शादी से पवन बेटी पोलेना अंजना पवनोवा और बेटे मार्क शंकर पवनोविच के पिता बने।

तीन शादी करने पर पवन ने कहा था- मेरा तो शादी करने का ही इरादा नहीं था। वो तो वक्त के साथ बस होता गया। एक शादी नहीं चली इसलिए मुझे दूसरे से शादी करनी पड़ी।

एक इवेंट के दौरान तीसरी पत्नी अन्ना लेजनेवा के साथ पवन।

एक इवेंट के दौरान तीसरी पत्नी अन्ना लेजनेवा के साथ पवन।

2008 में शुरू हुआ राजनीतिक सफर
कल्याण ने 2008 में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया। उन्होंने भाई चिरंजीवी की पार्टी प्रजा राज्यम पार्टी में अध्यक्ष के रूप में शपथ ली थी। इस दौरान वो बहुत बीमार पड़ गए और कभी कोई चुनाव नहीं लड़े।

19 अप्रैल 2009 में एक रोड शो के दौरान उन्हें खून की उल्टियां होने लगी थीं। बाद में 2011 में चिरंजीवी की पार्टी का कांग्रेस के साथ गठबंधन हो गया। रिपोर्ट्स का दावा था कि चिरंजीवी के इस फैसले से पवन खुश नहीं थे। इसी के बाद उन्होंने 2014 में जन सेना पार्टी बनाई। उन्होंने कांग्रेस हटाओ, देश बचाओ का नारा देते हुए कांग्रेस पार्टी के शासन का विरोध किया था।

खबरें सामने आने लगी थी कि पार्टी विचारधारा का असर पवन और चिरंजीवी के रिश्ते पर भी पड़ा। इस पर पवन ने कहा था, मुझे अफसोस है कि मैं बड़े भाई के खिलाफ खड़ा हूं। हालांकि उनके प्रति सम्मान और प्यार हमेशा ही बरकरार रहेगा।

16 जनवरी 2020 को पवन की पार्टी का बीजेपी के साथ गठबंधन हो गया। 2024 के आगामी चुनाव में दोनों पार्टियां साथ में चुनाव लड़ने वाली हैं।

फैन ने दी खुदकुशी करने की धमकी
विवादों से घिरे रहने के बाद पवन की फैन फॉलोइंग जबरदस्त है। खबर थी कि पवन डायरेक्टर हरीश शंकर की एक फिल्म साइन कर रहे हैं। कुछ समय बाद यह अफवाह उड़ने लगी कि यह फिल्म थलपति विजय की फिल्म थेरी का रीमेक हैं। पवन के फैंस को इस खबर से बहुत दुख पहुंचा। वो अपने चहेते एक्टर को थलपति विजय की फिल्म के रीमेक में नहीं देखना चाहते थे। हद तो तब हो गई जब एक फैन ने पवन को खत भेजा जिसमें लिखा था कि अगर वो इस प्रोजेक्ट से खुद को अलग नहीं करेंगे तो वो खुदकुशी कर लेगा।

इसी साल 2023 में पवन की फिल्म ब्रो रिलीज हुई थी। इस फिल्म को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जब ये फिल्म रिलीज हुई और फैंस ने उन्हें पर्दे पर डांस करता देखा तो खुशी से झूम उठे। इसी बीच एक फैन ने दूध से उनका अभिषेक कर दिया, जिस कारण थिएटर का स्क्रीन खराब हो गया। इतने बड़े नुकसान के लिए थिएटर मालिक की शिकायत पर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *