चिया सीड्स को पानी में डालकर क्‍यों पीने की दी जाती है सलाह? चौंक जाएंगे 5 फायदे जानकर

हाइलाइट्स

चिया सीड में प्रोटीन, फाइबर और कई न्‍यूट्रिशन भरपूर मात्रा में होते हैं.
यह हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को कंट्रोल करने का काम करता है.

Chia Seeds Water Health Benefits: छोटे-छोटे से आकार के दिखने वाले चिया सीड्स दरअसल प्रोटीन, फाइबर और कई न्‍यूट्रिशनल चीजों से भरपूर होते हैं. जब आप इसे पानी में डालते हैं तो ये पानी को भारी मात्रा में अवशोषित कर लेते है और करीब 12 गुणा अधिक बड़े आकार के हो जाते हैं. इस गुण की वजह से यह हेल्‍थ कॉन्‍शस लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहे हैं. इन दिनों कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए चिया सीड का सेवन कर रहे हैं. लेकिन क्‍या केवल वजन को कम करने में ही चिया सीड फायदेमंद होता है? जवाब है नहीं. यहां हम बताते हैं कि अगर आप रोज चिया सीड को पानी में डालकर इसका सेवन करें तो क्‍या क्‍या फायदे मिल सकते हैं.

चिया सीड वॉटर के फायदे

ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अगर आप रेगुलर बेसिस पर चिया सीड को पानी में डालकर पिएं तो यह आपके हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को कंट्रोल करने का काम बखूबी करता है.

सूजन करे दूर
चिया सीड में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर में कहीं भी हुए सूजन को कम करने का काम कर सकता है.

हेल्‍दी रखें हार्ट
इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है जो हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए काफी जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: महिलाओं को सोने में क्‍यों होती है अधिक परेशानी? जानें 3 सबसे बड़ी वजह, स्‍लीप डिसऑर्डर के ये रहे लक्षण

बोन को बनाए स्‍ट्रॉन्‍ग
चिया सीड में मौजूद अल्‍फा लाइनोलेनिक एसिड यानी एएलए पाया जाता है जो बोन्‍स को मजबूत बनाने में काफी मददगार होता है.

ब्‍लड शुगर करे कंट्रोल
यह ब्‍लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी काफी फायदेमंद होता और इस तरह इसके सेवन से डायबिटीज की समस्‍या को दूर रखा जा सकता है. यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है और वजन भी कम करने के काम आ सकता है.

किस समय पियें चिया सीड वॉटर
किसी तरह के शोध में यह बात सामने नही आई है कि इसे पीने का सबसे सही समय क्‍या होना चाहिए. यह आपकी जरूरतों पर निर्भर कर सकता है. मसलन, अगर आप दिन के वक्‍त इसे पीते हैं तो ये आपको ओवर ईटिंग से बचाने का काम कर सकता है. इस तरह अगर आप सुबह सुबह ही इसका सेवन करें तो आपको भूख कम लगेगी और आप अपने बढ़ते वजन को रोक पाएंगे.

कैसे बनाएं चिया सीड वॉटर
आप एक कप पानी लें और इसमे एक से दो चम्‍मच चिया सीड मिला लें. इसे मिलाने के बाद 5 मिनट के लिए घुलने के लिए छोड़ दें. फिर आप इसे पूरी तरह जेल टेक्‍सचर आने से पहले पी लें. आप चाहें तो फ्लेवर के लिए इसमें शहद और नींबू निचोड़ सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *