च‍िंता छोड़‍िए! 15 मार्च के बाद भी चलेगा Paytm का QR कोड, साउंडबॉक्‍स और कार्ड मशीन

Paytm App: आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) पर लगाई गई पाबंदी के बाद कंपनी को लगातार कई झटके लगे. पेटीएम बैंक पर की गई कार्रवाई के बाद ग्राहकों कने पेटीएम ऐप से भी मुंह मोड़ना शुरू कर द‍िया. दुकानदारों ने तेजी से दूसरे पेमेंट ऐप भारत पे और मोबीक्‍व‍िक की तरफ स्‍व‍िच करना शुरू कर द‍िया. लेक‍िन अब पेटीएम को राहत म‍िलती नजर आ रही है. शुक्रवार शाम को खबर आई कि पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप कर ली है. पेटीएम बैंक ने एक्सिस बैंक के साथ मर्चेंट पेमेंट्स के सेटलमेंट के लिए डील करते हुए अपने नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में श‍िफ्ट कर द‍िया है.

मर्चेंट पेमेंट सर्व‍िस ब‍िना रुकावट के जारी रहेगी

दूसरी तरफ आरबीआई ने यह कंफर्म क‍िया क‍ि पेटीएम की मर्चेंट पेमेंट सर्व‍िस ब‍िना क‍िसी रुकावट के जारी रहेगी. र‍िजर्व बैंक ने साफ क‍िया क‍ि पेटीएम की पेमेंट सर्व‍िस 15 मार्च के बाद भी बि‍ना क‍िसी परेशानी के जारी रहेगी. एक एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी की तरफ से यह पुष्‍ट‍ि की गई क‍ि वह मर्चेंट को दी जाने वाली पेमेंट सर्व‍िस को ब‍िना क‍िसी रुकावट के जारी रखेगी. पेटीएम के क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन पहले की ही तरह चालू रहेंगे. मर्चेंट ब‍िना क‍िसी परेशानी के इन सर्व‍िस का इस्‍तेमाल जारी रख सकते हैं.

नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर क‍िया
इससे पहले पेटीएम ने बिना क‍िसी परेशानी ने व्‍यापार‍ियों को सुव‍िधा देने के लि‍ए वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communication Ltd) ने नोडल अकाउंट एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर द‍िया है. कंपनी की तरफ से पहले भी कहा गया था क‍ि उसके कस्‍टमर्स को क‍िसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लि‍ए नोडल खातों को अन्य बैंकों में ट्रांसफर करने के लिए कई प्रमुख बैंकों से बातचीत चल रही है. इसके बाद अब सीमलेस तरीके से मर्चेंट्स पार्टनर्स का पेमेंट किया जा सकेगा.

इस खबर के आने के बाद पेटीएम शेयर में भी तेजी देखी गई थी. शुक्रवार को पेटीएम का शेयर 5% के अपर सर्क‍िट के साथ 341.50 रुपये पर बंद हुआ था. कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 21,690 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. आर‍बीआई की तरफ से पेटीएम बैंक के ख‍िलाफ पाबंदी लगाने से पहले पेटीएम का शेयर 31 जनवरी को 761 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था. प‍िछले द‍िनों मैक्वायरी ने पेटीएम के शेयरों को ‘अंडरपरफॉर्म’ रेटिंग देते हुए टार्गेट प्राइस गिराकर 275 रुपये कर दिया था.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *