चालान काटने के अलावा इस काम में भी होगा सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल! क्या अपराध पर लगेगा अंकुश ?

सच्चिदानंद/पटना. पटना के लोगों को सीसीटीवी के जरीए ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के बाद अब तैयारी शहर के गली-मोहल्लों को सीसीटीवी की नजर में लाने का है. इसके लिए राजधानी की मुख्य सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे तो लगाए ही गए हैं. अब शहर में मौजूद घरों, अपार्टमेंट, मॉल सहित अलग- अलग संस्थानों में लगे कैमरों को स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा. इसकी शुरुआत सिटी सेंटर मॉल से हो गई है. इस बारे में विशेष रूप से जानकारी देते हुए सेंट्रल एसपी वैभव शर्मा ने बताया कि इससे एक तो शहर में होने वाली हर हरकत पर नजर रखी जा सकेगी.दूसरा अपराधियों में भी पकड़े जाने का डर होगा.

राजधानी पटना में स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से शहर में मुख्य सड़कों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है.जिससे ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा है. कैमरे की मदद से लोगों का चालान कटा जा रहा है. इस डर से हर कोई ट्रैफिक नियमों का पालन करने के प्रयास में रहता है. शहर में लगे इन कैमरों का इस्तेमाल सिर्फ ट्रैफिक चालान के लिए नहीं बल्कि क्राइम कंट्रोल के लिए भी किया जा रहा है. अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए भी इन कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी कड़ी में एक कदम आगे बढ़ते हुए शहर के अलग- अलग मॉल, अपार्टमेंट, पेट्रोल पंप, मैरेज हॉल सहित अलग-अलग संस्थानों में लगे सीसीटीवी को स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा.ताकि इन कैमरों की मदद से भी शहर पर नजर रखी जा सके.

सिटी सेंटर मॉल से हुई शुरुआत
सेंट्रल एसपी वैभव शर्मा ने बताया कि शहर के अलग-अलग संस्थानों में लगे सीसीटीवी को स्मार्ट सिटी लिमिटेड के इंटीग्रेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ने से शहर की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी. इससे अपराधियों के मन में भी डर बनेगा और अपराध करने से पहले उनके मन में पुलिस की नजर का डर बना रहेगा. इसकी शुरूआत बुद्धा कॉलोनी थाना अंतर्गत सिटी सेंटर मॉल से हुई है. साथ ही सभी थानाध्यक्षों को भी सर्वे कर वैसे संस्थानों की लिस्ट बनाने को कहा गया है जिनके बिल्डिंग के बाहर आईपी बेस्ड कैमरे लगे हुए हैं.

.

FIRST PUBLISHED : September 13, 2023, 14:27 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *