चार महीने में लाखों की इनकम…. इस सब्जी की खेती से किसान की हो रही छप्परफाड़ कमाई

राजकुमार सिंह/ वैशाली: बिहार में खेती-किसानी का ट्रेंड बदलने लगा है. खासकर युवा वर्ग नई तकनीक का समवेशन कर नगदी फसल में सब्जी की खेती करने लगे हैं. सीजनल सब्जी की खेती किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है. कम जमीन में भी अच्छी पैदावार के जरिए किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसी कड़ी में वैशाली जिला स्थित मीनापुर गांव के रहने वाले कौशल कुमार के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. कौशल कुमार पढ़ाई के साथ अपने पिता के साथ खेत में काम करते थे. खेती से हीं होने वाली आमदनी से उन्होंने बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई पूरी की.

कौशल ने बताया कि दोस्तों के साथ बंगाल गए थे. वहां के किसानों को देखा कि अलग तरह के बैगन की खेती कर अच्छी उपज प्राप्त कर रहे हैं. तब किसानों से बैगन के बारे में जानने का प्रयास किया तो पता चला कि यह बैगन बंगाल मुक्त झूड़ी वैरायटी का है. इसके बाद वापस आकर एक कट्ठे खेत में 300 बैगन के पौधे लगाकर शुरुआत की. इस बैगन की लंबाई 8 से 10 इंच की होती है. बैगन की खासियत है कि इसमें में बीज न के बराबर होता है और फलन क्षमता भी अधिक है.

चार माह में तीन लाख की हो जाती है कमाई
कौशल ने बताया कि बंगाल मुक्त झूड़ी वैरायटी के बैगन की डेढ़ एकड़ में खेती कर रहे हैं.बैगन की बिक्री हाजीपुर के लोकल मार्केट में करते हैं. उन्होंने बताया कि पटना के व्यपारी भी खेत पर आकर बैगन लेकर जाते हैं. चार महीने के इस बैगन की खेती में तीन लाख से अधिक का मुनाफा हो जाता है. खास बात यह है कि आम बैगन के मुकाबले यह लंबा होता है और स्वाद भी बेहतर होता है. उन्होंने बताया कि सब्जी में नगद कमाई होती है. इसलिए इसकी खेती करते हैं.

Tags: Farming, Local18, Vaishali news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *