चाचा ने देखा था सपना, भतीजे ने किया पूरा, श्रीलंका, दाव के आगे चित हुए खिलाड़ी

गौरव सिंह/भोजपुर. बिहार के आरा के लाल ने एक बार फिर कमाल किया है. इंटरनेशनल सैम्बो चैंपियनशिप में सिल्वर लाकर देश का नाम रोशन किया है. बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आयोजित द्वितीय साउथ एशियन सैम्बो चौपियनशिप में आरा के मोनू को सिल्वर मेडल मिला है. विदेश में बिहार का नाम रोशन करने के बाद आरा में सम्मानित किया गया. लेकिन मोनू की जर्नी इतनी आसान नहीं थी. उन्होंने यह जीत अपने बड़े पापा को समर्पित की है.

मोनू यादव मूल रुप से भोजपुर के शाहपुर प्रखंड के सहजौली गांव के निवासी हैं. फिलहाल आरा के पकड़ी में अपने परिवार के साथ रहते हैं. पिता संजय यादव बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत है. मोनू बहुत दिनों से सैम्बो प्रतियोगिता के लिए काफी परिश्रम कर रहा था. जिसका परिणाम निकला की साउथ एशिया सैम्बो चैंपियनशिप में मोनू को सिल्वर मेडल प्राप्त हुआ है.

दिवंगत बड़े पापा को दिया श्रेय
सिल्वर मेडल विजेता मोनू यादव ने बताया कि बचपन से ही मेरे बड़े पापा हमको पहलवान बनाना चाहते थे, उनकी वजह से ही हमने पहलवानी शुरू की. पहले गांव और आसपास के अखाड़ा में अभ्यास करते थे. उसके बाद गया में प्रैक्टिस करने गए. कई स्तर पर ट्रायल देने के बाद साउथ एशियन सैम्बो चैंपियनशिप में सलेक्शन हुआ था. इसके बाद यह कारनामा किया है. साउथ एशियन सैम्बो चैंपियनशिप में श्रीलंका, मलेशिया और नेपाल के खिलाड़ी को पटखनी देते फाइनल मुकाबले में जगह बनाई. जहां बंग्लादेश के पहलवान के हाथों हार का सामना करना पड़ा और सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. मोनू यादव ने बताया की अगली बार गोल्ड मेडल के लिए और बेहतर तैयारी करनी है.

.

FIRST PUBLISHED : November 7, 2023, 19:02 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *