चाइनीज हो या इंडियन, बड़ी फायदेमंद है पर्पल कलर की सब्जी,अमीरों का फेवरेट सलाद

 शिखा श्रेया/रांची. सब्जी तो आपने कई प्रकार की खाई होगी. आज हम आपको एक ऐसा सब्जी के बारे में बताने वाले हैं जिसे बॉलीवुड सेलिब्रिटी काफी पसंद करते हैं. ब्रेकफास्ट से लेकर लंच तक में उनके प्लेट में यह सब्जी जरूर दिखती है. हम जिस सब्जी का जिक्र कर रहे हैं. वो पर्पल कलर की पत्ता गोभी है. जिसे खाना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. खास कर कहा जाता है कि इसे खाने से चेहरे पर ग्लो आता है.

आजकल झारखंड की राजधानी रांची के बाजारों में पर्पल पत्तागोभी पहुंच चुकी है. जिसकी कीमत 200 रुपए किलो है. इसके बावजूद लोग बढ़-चढकर इसे खरीदने के लिए आते हैं. खासकर अमीरों के बीच यह सब्जी काफी लोकप्रिय है. सलाद के रूप में तो कभी सब्जी के रूप में इसे कई तरीके से इस्तेमाल करके खाया जाता है. खासकर चाइनीज़ आइटम में इसे अधिकतर डाला जाता है.

रांची में यहां मिलेगा यह सब्जी
वहीं अगर आप भी रांची से हैं और यह सब्जी खरीदना चाहते है तो आपको कचहरी चौक के समीप इंग्लिश वेजिटेबल शॉप में आना पड़ेगा. यहां पर आपको ऐसे कई प्रकार के वेजिटेबल देखने को मिलेंगे. जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. शॉप के संचालक राजेश ने कहा कि हर दिन करीब 5 से 6 पीस की बिक्री हो जाती है. इसे खास हरियाणा से मंगाया जाता है. शादी और पार्टी के लिए खासकर इसके ऑर्डर आते हैं. राजेश ने आगे कहा कि खासकर सेलिब्रिटीज के बीच ये सब्जी काफी फेमस है. इसके खाने से चेहरे पर ग्लो आता है. इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. रांची के जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने कहा कि यह बात सच है कि पर्पल पत्तागोभी को सलाद के रूप में इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है.

कई पोषक तत्व से भरपूर है यह पत्ता गोभी
आयुर्वैदिक डॉक्टर वीके पांडे ने बताया कि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन सी चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है और आपके शरीर को नेचुरली डिटॉक्स करता है. यही कारण है इसको खाने से आपके चेहरे पर चमक आती है. वही आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है.इसके अलावा इसको फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम व जिंक जैसे मिनरल्स होते हैं. जो आपकी बॉडी को अंदर से मजबूती देता है और नए सेल का निर्माण करता है.

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *