चांद से मिलन होते ही गायब हो जाएगा शुक्र ग्रह, कहां और कब होगी ये दुर्लभ घटना

Venus Rare Alignment With Moon: आज रात, यानी गुरुवार को आसमान में एक दुर्लभ घटना देखी जा सकती है. यह पहली बार होने जा रहा है आपको आसमान का सबसे चमकीला ग्रह रात में कुछ देर के लिए दिखाई नहीं देगा. ये खगोलीय नजारा तब घटित होगी जब पृथ्वी का जुड़वां ग्रह शुक्र चंद्रमा के संरेख में आ जाएगा. यानी कि शुक्र चंद्रमा के पीछे छुप जाएगा.

हमारे सौर मंडल का चमकदार रत्न शुक्र रात के आकाश में चंद्रमा के पीछे गायब हो जाएगा. इस दुर्लभ और मनमोहक घटना को ग्रसन (Occultation) कहा जाता है. इसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में देखा जा सकता है.

ग्रसन (Occultation) की घटना तब होती है जब एक खगोलीय पिंड दूसरे पिंड के सामने से गुजरता है और वह आंशिक रूप या पूरी तरह से उसके प्रकाश को पृथ्वी पर आने से रोक देता है. इस स्थिति में चंद्रमा अपने घटते अर्धचंद्राकार के दौरान अपनी 15% रोशनी के साथ शुक्र के सामने से गुजरेगा, जिससे चमकीला ग्रह क्षण भर के लिए पृथ्वी से दिखाई नहीं देगा.

कमाल! इस देश ने बनाया ‘मानव दिमाग’ वाला ड्रोन, करता है इंसानों जैसा बात और ग्रुप चैट, सुरक्षा पेट्रोलिंग में करेगा मदद

शुक्र ग्रह की चमक की तीव्रता -4.3 होगी जब चंद्रमा की डिस्क इसे पूरी तरह ढक देगी. इस घटना का मनमोहक दृश्य सुबह आकाश में देखा जा सकता है. इन खगोलीय पिंडों की निकटता ऐसी होगी कि वे एक छोटी दूरबीन से भी देखे जा सकते है. ये स्काईवॉचर्स और फोटोग्राफरों को एक बेहतरीन अवसर प्रदान करेगा.

चांद से मिलन होते ही गायब हो जाएगा शुक्र ग्रह, कहां और कब होगी ये दुर्लभ घटना, जानें

यह खगोलीय घटना सिर्फ एक दृश्य नहीं है बल्कि हमारे सौर मंडल की गतिशील प्रकृति की याद भी दिलाती है. चंद्रमा और शुक्र जैसे ग्रहों की कक्षाएं निरंतर गतिमान हैं, जिसकी वजह से ये कभी-कभी संरेखण हो जाते हैं. इन घटनाओं की स्टडी करने से हमें आकाशीय पिंडों के जटिल डांसिंग और ब्रह्मांड की भव्यता देखने को मिल सकती है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *