‘चांद पर पहली बार महिला’, ‘100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक…’ 2024 में दुनिया बहुत कुछ होगा नया

'चांद पर पहली बार महिला', '100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक...' 2024 में दुनिया बहुत कुछ होगा नया

2024 में दुनिया बहुत कुछ होगा नया

नई दिल्‍ली :
नया साल आने वाला है… साल 2024 में हममें से कई लोगों ने कुछ नया करने के बारे में जरूर सोचा होगा. पूरी दुनिया के लिए साल 2024 कई मायनों में खास रहने वाला है. नए साल में आपको अंतरिक्ष में फिल्‍म स्‍टूडियो देखने को मिलेगा. वहीं, ऐसी दवा आने वाली है, जिससे कुपोषण खत्‍म हो सकता है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. चर्च में महिलाएं होंगी प्रीस्‍ट- कैथोलिक बड़ी संख्‍या में महिलाओं को प्रीस्‍ट नहीं बनने देना चाहते हैं. लेकिन साल 2024 में ‘केनन लॉ’ में भी बदलाव हो सकता है. इस कानून के तहत ही कैथोलिक चर्चा का काम चलता है. नए साल में मिनिस्‍ट्री में महिलाओं के लिए पद पर पोप फ्रांसिस अंतिम निर्णय ले सकते हैं. समलैंगिक विवाह को लेकर भी पोप फ्रांसिस कोई निर्णय ले सकते हैं. सायनॉड ऑन सॉलिडैरिटी का आखिरी सेशन अक्‍टूबर 2024 में वैटिकन सिटी में हो जाएगा. इसका उद्देश्‍य कैथोलिक नियमों में सुधार करना है.   

  2. कुपोषण खत्‍म करेगी दवा- बिल गेट्स फाउंडेशन एक दवा पर काम कर रही है, जो कुपोषण को खत्‍म कर देगी. कुपोषण को खत्‍म करने वाली दवा पर स्‍टेज-3 का ट्रायल हो रहा है. साल 2024 में इस दवा को इस्‍तेमाल करने के लिए WHO की इजाजत मिल गई है. बता दें कि भारत में 43 लाख से ज्‍यादा बच्‍चे कुपोषण का शिकार हैं. इस दवा का भारत को भी काफी लाभ मिलेगा.   

  3. फिर चांद पर इंसान- साल 2024 में नासा अपने 4 एस्‍ट्रोनॉट्स को चांद पर भेजेगा. इससे पहले 1972 में Apollo-17 मिशन में नासा ने दो एस्‍ट्रोनॉट्स चांद पर भेजे थे. अब 52 साल बाद चांद पर इंसानों को भेजा जा रहा है. नासा के एस्‍ट्रोनॉट्स चांद के चारों और चक्‍कर लगाकर धरती पर वापस आ जाएंगे. 

  4. सुपर कंप्‍यूटर होगा लॉन्‍च- यूरोप का पहला एक्‍सा-स्‍केल सुपर कंप्‍यूटर 2024 में लॉन्‍च होगा. इस सुपर कंप्‍यूटर को जर्मनी के जुलिच शहर के नेशनल रिसर्च इंस्टिट्यूट में लगाया जाएगा. ये सुपर कंप्‍यूटर हर सेकंड 10 टु द पॉवर ऑफ 18 तक कैलकुलेशंस कर सकते हैं. 

  5. सबसे बड़ा स्‍पेसक्राफ्ट- अब तक का सबसे बड़ा स्‍पेसक्राफ्ट Clipper मिशन के लिए बनाया जा रहा है. इस स्‍पेसक्राफ्ट का वजन बिना ईंधन में 3241 किलोग्राम होगा. इस स्‍पेसक्राफ्ट की लंबाई एक बास्‍केटबॉल कोर्ट जितनी यानि 30 मीटर होगी. जुपिटर मिशन के लिए तैयार इस स्‍पेसक्राफ्ट पर 24 इंजन होंगे. 

  6. पेरिस में तीसरी बार ओलंपिक- साल 2024 में पेरिस दूसरा ऐसा शहर बन जाएगा, जहां तीसरी बार ओलंपिक खेल होंगे. अभी तक सिर्फ लंदन ही ऐसा शहर है, जहां 3 बार ओलंपिक खेल हो चुके हैं. पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में लगभग 76 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा. साल 2020 में टोक्‍यो ओलंपिक में लगभग 1.2 लाख करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

  7. 100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक- साल 2024 में फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक खेल होने जा रहे हैं. पेरिस में इससे पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन 1924 में हुआ था. पेरिस ओलंपिक में 32 खेलों को शामिल किया गया है, जिसकी 306 प्रतियोगिताएं होंगी. पेरिस ओलंपिक में पहली बार ‘ब्रेक डांस’ की प्रतियोगिताएं भी देखने को मिलेंगी. 

  8. स्‍पेस में फिल्‍म स्‍टूडियो- साल 2024 में अंतरिक्ष में फिल्‍म स्‍टूडियों देखने को मिलेगा. इस अंतरिक्ष स्‍टूडियो का नाम SEE-1 होगा. स्‍टूडियो के दिसंबर 2024 में तैयार होने की उम्‍मीद है. इसके बाद इस स्‍टूडियों में काम शुरू हो जाएगा. इस स्‍टूडियो में जमीन से 250 मीट ऊपर अंतरिक्ष में फिल्‍म की शूटिंग होगी. ये अनुभव कलाकारों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी बेहद अलग होगा. 

  9. यूरोपा पर जीवन की तलाश- जुपिटर के मून यानि यूरोपा पर जीवन की तलाश का मिशन अगले साल शुरू होने जा रहा है. ऐसा अनुमान है कि यूरोपा पर जीवन संभव है, यहां ऊर्जा और पानी के प्राकृतिक स्रोत मिल सकते हैं. नासा अक्‍टूबर 2024 में क्‍लीपर स्‍पेसक्राफ्ट लॉन्‍च करने जा रहा है. यूरोपा पर ऐसे ऊर्जा स्रोतों का अनुमान है, जो 400 करोड़ साल तक खत्‍म नहीं होंगे. 

  10. चांद पर पहली बार महिला- अगले साल इंसान चांद पर काफी फोकस रखने वाले हैं. विक्‍टर ग्‍लोवर चांद पर जाने वाले पहले अश्‍वेत शख्‍स बनने जा रहे हैं. चांद पर जाने वाली पहली महिला क्रिस्टियाना कोच बनने जा रही हैं. क्रिस्टियाना कोच को मिशन स्‍पेशलिस्‍ट माना जाता है. चांद पर जाने वाला ये स्‍पेसक्राफ्ट कैनेडी स्‍पेस सेंटर से लॉन्‍च होगा.   

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *