चांदी की पायल या बर्तन हो गए हैं काले, घर में रखी इस चीज से दें चमचमाती लुक

शिखा श्रेया/रांची. चांदी के बर्तन या चांदी की पायल अक्सर हर घरों में पायी जाती है, लेकिन चांदी के सामान में एक समस्या यह रहती है कि यह बहुत जल्द ही काला पड़ जाता है. खासकर महिलाओं में पायल को लेकर तो यह समस्या अधिकतर देखी जाती है. पहनते पहनते कुछ समय बाद ही पायल का रंग काला पड़ने लगता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपकी चांदी ब्रांड न्यू दिखने लगेगी.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं चांदी को चमकाने के एक उपाय के बारे में. झारखंड की राजधानी रांची के पंचवटी प्लाजा स्थित अग्रवाल रत्न के चांदी व्यापारी आशीष अग्रवाल ने लोकेल 18 को बताया कि अक्सर चांदी का कोई भी सामान खरीदें तो कुछ समय बाद उसका रंग काला पड़ जाता है, लेकिन घर में पाए जाने वाले दांत मंजन से अगर आप इसे धोते हैं तो यह फिर से ब्रांड न्यू हो जाएगा.

कोलगेट है कारगर
आशीष अग्रवाल ने बताया कि अगर आपके घर में चांदी की पायल या चांदी के बर्तन हैं और वह काला पड़ गया है, तो उसको कोलगेट दंत मंजन से धो सकते हैं. एक कोलगेट टूथपेस्ट आता है उसका उपयोग नहीं करना है. टीन के डब्बे में जो कोलगेट का पाउडर आते हैं, उसका इस्तेमाल करना है. करीबन 5 मिनट तक कोलगेट के पाउडर से चांदी को अच्छे से धोना है.

उन्होंने आगे बताया कि सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा सा गर्म पानी लें. पानी बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए वरना यह चांदी की चमक को फ़ीका कर देगा. हल्का गर्म पानी और उसमें एक चुटकी कोलगेट पाउडर अच्छे से मिला लें और कपड़े की मदद से चांदी में लगाकर अच्छे से धोएं. 5 मिनट बाद ही आप देखेंगे चांदी पूरी तरह चमक गई है और दिखने में भी बिल्कुल ब्रांड न्यू लगेगी.

चांदी को धोते समय इन बातों का रखें ख्याल
आशीष बताते हैं कि चांदी को धोते समय कुछ बातों का ख्याल रखना है. जैसे पानी काफी अधिक गर्म ना हो और कोलगेट अधिक मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि इसमें क्लोराइड होता है. अधिक क्लोराइड के इस्तेमाल से चांदी में सफेद धब्बे हो सकते हैं और 5 मिनट से अधिक नहीं धोना है. साथ ही इसे हर दो-तीन दिन में इस्तेमाल नहीं करना है. एक या दो महीने में एक बार ही इसका इस्तेमाल करें.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Ranchi news, Silver Price Today

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *