चंद्रयान-2 कैसे फेल हुआ, के सिवन पर क्या लगाया आरोप, ISRO चीफ ने अपनी किताब के जरिए मचाया हंगामा

ISRO Chief

Creative Common

सोमनाथ उस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें दावा किया गया था कि उनकी आत्मकथा में उनके पूर्ववर्ती के सिवन के बारे में कुछ आलोचनात्मक टिप्पणियाँ हैं।

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने शनिवार को कहा कि किसी संगठन में शीर्ष पद तक पहुंचने की यात्रा के दौरान प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी तरह की चुनौतियों से गुजरना पड़ता है और उन्होंने भी जीवन में ऐसी कठिनाइयों का सामना किया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अंतरिक्ष एजेंसी में अपनी दशकों लंबी यात्रा के दौरान सामना की गई कुछ चुनौतियों का उल्लेख अपनी आगामी आत्मकथा निलावु कुदिचा सिम्हंगल में किया है। उन्होंने कहा कि लेकिन यह किसी व्यक्ति विशेष के खिलाफ नहीं है।

सोमनाथ उस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें दावा किया गया था कि उनकी आत्मकथा में उनके पूर्ववर्ती के सिवन के बारे में कुछ आलोचनात्मक टिप्पणियाँ हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रमुख पदों पर रहने वाले व्यक्तियों को कई चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है। उनमें से एक संगठन में पद पाने के संबंध में चुनौतियां हैं। ये ऐसी चुनौतियाँ हैं जिनसे हर किसी को गुजरना पड़ता है। उन्होंने बताया कि अधिक व्यक्ति एक महत्वपूर्ण पद के लिए पात्र हो सकते हैं। मैंने बस उस विशेष बिंदु को सामने लाने की कोशिश की। मैंने इस संबंध में किसी विशेष व्यक्ति को लक्षित नहीं किया। उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने अपनी पुस्तक में चंद्रयान-2 मिशन की विफलता की घोषणा के संबंध में स्पष्टता की कमी का उल्लेख किया है।

उन्होंने कहा कि लैंडिंग के समय यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा गया था कि संचार विफलता हो गई है और यह दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा। सोमनाथ ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि एक अच्छी आदत यह बताना है कि वास्तव में क्या हुआ है। इससे संगठन में पारदर्शिता बढ़ेगी. इसलिए मैंने किताब में उस विशेष घटना का जिक्र किया। इसरो अध्यक्ष ने दोहराया कि उनकी आत्मकथा उन लोगों को प्रेरित करने का एक प्रयास है जो जीवन में चुनौतियों और बाधाओं से लड़कर कुछ हासिल करना चाहते हैं, न कि किसी की आलोचना करना चाहते हैं। उम्मीद है कि किताब जल्द ही अलमारियों में आ जाएगी।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *