चंडीगढ़ में 100 फीट के रावण का होगा दहन, रथ पर युद्ध करते दिखेंगे भगवान श्री राम

मनोज राठी/ चंडीगढ़. इस बार बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. हर साल इस त्यौहार को चंडीगढ़ में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं, इस बार भी चंडीगढ़ सेक्टर 46 में दशहरे का आयोजन बड़े स्तर पर किया जा रहा है. जहां इस बार श्री सनातम धर्म दशहरा कमेटी सेक्टर-46 की ओर से 100 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा.

इस बार दशहरे पर रावण की आंखों से चिंगारी निकलते हुए दिखाई जाएगी. जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इसके साथ ही कुंभकरण और मेघनाद के पुतले 80 से 85 फीट के होंगे. कमेटी का यह 26वां दशहरा उत्सव है. कमेटी के सदस्यों ने बताया कि पिछले साल 92 फीट के रावण का दहन हुआ था. इस बार रावण के पुतले को 100 फीट ऊंचा किया जा रहा है. रावण का पुतला रथ के ऊपर सवार होगा, रथ को दो घोड़ों से खींचा जाएगा. परंपरा के मुताबिक पुराने जमाने में जो युद्ध हुआ करते थे, उनमें रथों पर सेनाएं आती थीं. उसी इतिहास का अनुकरण करते हुए, इस बार यह खास आयोजन किया जा रहा है.

पुतलों के साथ दिखाया जाएगी लंका
खासकर तीनों पुतलों के आसपास लंका बनाई जा रही है. लंका का वह दृश्य जो कहीं भी नहीं दिखाया जाता सिर्फ श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी की ओर से तीनों पुतलों के आसपास लंका का दृश्य दिखाया जा रहा है. इस बार भगवान श्री राम और रावण की सेवा रथ पर सवार होकर युद्ध के मैदान पर पहुंचेंगे युद्ध देखने वाला होगा. इसके साथ ही मंच पर रावण-हनुमान संवाद भी होगा और रावण-अंगद संवाद भी देखने लायक होगा. इसके अलावा लक्ष्मण-मेघनाथ संवाद भी मंच पर दिखाया जाएगा. ग्रीन पटाखे की आतिशबाजी भी देखने लायक भी होगी.

1 लाख लोग आ सकते हैं देखने
कमेटी के मेंबरों के मुताबिक हमारा अनुमान है कि इस बार 1 लाख के करीब लोग यहां दशहरा देखने पहुंचेंगे. आज यहां दशहरा ग्राउंड में पूजा अर्चना करने के बाद रावण मेघनाथ कुंभकरण के पुतले को खड़ा किया गया. यह पुतलों को खड़ा करने के लिए दो क्रेन का इंतजाम किया गया था.

Tags: Haryana news, Local18, Panchkula S07a002

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *