घर या फ्लैट में पाल रखा है कुत्ता…तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना…

शिखा श्रेया/रांची. अगर आप झारखंड की राजधानी रांची में रहते हैं तो आपके लिए बहुत ही जरूरी खबर है. खासकर तब जब आपने अपने घर में कुत्ता पाल रखा है, क्योंकि अब आप बिना परमिशन के घर में कुत्ता नहीं रख पाएंगे और कुत्ता रखा है तो उसकी सारी डिटेल नगर निगम के पास जमा करवानी पड़ेगी और रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

दरअसल, आए दिन रोड पर पालतू कुत्ते किसी न किसी राहगीर को काट लेते हैं. ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसे देखते हुए नगर निगम अलर्ट हो गया है. कुत्तों की जानकारी न होने की वजह से कुत्तों के मालिक पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी. इसी को देखते हुए नगर निगम ने कुत्ता पलकों को नोटिस जारी करने की तैयारी कर रहा है.

इससे यह होगा फायदा
रांची नगर निगम की सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी ने बताया कि शहर में कितने पालतू कुत्ते हैं. इसका रिकॉर्ड होना चाहिए. इससे अगर कोई पालतू कुत्ता किसी को काटता है तो तुरंत उसके मालिक पर कार्रवाई की जाएगी. रिकॉर्ड ना होने की वजह से शिकायत मिलने पर भी एक्शन लेना मुश्किल होता था.अब लोग अपने फ्लैट या घर कहीं भी कुत्ता पालते हैं तो उन्हें नगर निगम से रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा, अन्यथा उन पर जुर्माना लगाया जाएगा.

उन्होंने आगे बताया कि लोग अपने घर पर कोशिश करें कि पॉमेरियन कुत्ते रखें, क्योंकि यह उतना जहरीला नहीं होता और लोगों को आसानी से नहीं कटता. वहीं, अगर कोई बहुत बड़े आकार का कुत्ता रखा है तो घर में उसे रखने की आपको अलग से व्यवस्था करनी होगी और उसे बाहर टहलने पर भी उसका विशेष ध्यान रखना होगा.

Tags: Dog attack, Latest hindi news, Local18, Rajasthan news, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *