घर में खिला ब्रह्म कमल, फूल के दर्शन के लिए लोगों का लगा तांता, जानें इसकी मान्यता

लखेश्वर यादव/जांजगीर चांपा. जांजगीर चांपा जिले के मुख्यालय जांजगीर के रमन नगर वार्ड नंबर 18 में महारथी राठौर के घर ब्रह्म कमल का फूल खिला है. इस पौधे को 3 साल पहले गमले में लगाया गया था. इसे देखने के लिए राठौर परिवार के घर में लगातार लोग आ रहे हैं. घर में पूजा भी हो रही है. यह केवल रात के समय ही खिलता हैं, इस ब्रह्म कमल के फूल को बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे घर में सुख शांति समृद्धि और मां लक्ष्मी का निवास रहता है, और यह अनेकों औषधि के रूप में भी काम आता है.

ब्रह्म कमल अपने आप में एक विशेष महत्व और विश्व भर में लोकप्रिय है. इसके दर्शन के लिए लोग तरसते हैं, यह फूल पूरा खिलने में दो से तीन घंटे का समय लेता है. यह कमल हिमालय की वादियों में होता है, और रात के समय में ही खिलता है. सुबह होते ही बंद हो जाता है.

भगवान का निवास
कहा जाता है कि इस ब्रह्म कमल स्वयं भगवान ब्रह्मा जी निवास करते हैं. मान्यता है कि इसके दर्शन मात्र से ही इच्छा पूरी हो जाती है. ऐसा माना जाता है कि खिलते हुए ब्रह्म कमल को देखने से व्यक्ति का भाग्य उदय हो सकता है. यदि कोई व्यक्ति ब्रह्म कमल को अपने घर में लगाता है, तो इससे उसके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Tags: Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *