घर में कमल की खेती कर हजारों कमा रही बोकारो की उषा, शौक को बनाया बिजनेस

कैलाश कुमार/बोकारो. झारखंड के बोकारो के चास के शिवनगर शक्ति कॉलोनी की उषा ने आत्मनिर्भरता और नारी शक्ति की बेहतरीन मिसाल पेश की है. उषा अपने खुद के दम पर कमल की खेती कर अच्छी कमाई कर रही हैं. उषा अपने घर के बगीचे में लगभग 60 डेसिमल में कमल की खेती करती है. जहां 10 वैरायटी के कमल और 70 से भी अधिक वैरायटी के वाटर लीली के पौधे उगाती है. उनके पास खास कमल की खास वैरायटी जैसे ऑस्ट्रेलियन, ट्रॉपिकल और एग्जॉटिक पौधों की बिक्री होती है. जिनकी 200 से लेकर 10 हजार रुपए तक कीमत होती है. वहीं उनके यहां आमतौर पर ट्रॉपिकल कमल जड़ की अधिक मांग होती है.

लोकल 18 झारखंड से खास बातचीत में उषा ने बताया कि उन्हें लोटस फार्मिंग कोरोना काल में शौकिया तौर पर शुरू किया था. अब वह इससे पूरी तरह पेशावर तरीके से काम कर रही है और हर महीने 1000 कमल और वाटर लिली के जड़ और पौधों की ऑर्डर्स आते हैं. उषा ने बताया कि कमल की खेती शुरुआत करने में लगभग 2 लाख रुपए हो खर्च हो चुके हैं. जिसमें दो पानी का पुल और कमल की खास वैरायटी शामिल है. इस व्यवसाय में पौधों को बहुत कम देखभाल की जरूरत पड़ती है.

‘मन से किए हर काम में मिलती है सफलता’
इस काम में सबसे बड़ी चुनौती पूर्ण पौधे को डिलीवरी करना होता है. इसमें कमल के पौधों को खास वाटर पेपर में पैक किया जाता है. ताकि बीज और पौधा ग्राहक तक सुरक्षित पहुंच सके. उषा ने सभी को संदेश दिया है कि अगर मन से मेहनत की जाए तो हमें सफलता जरूर मिलती है.

.

FIRST PUBLISHED : August 24, 2023, 17:24 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *