घर बनाने से पहले जरूर करें भूमि शोध, नहीं तो आपके ऊपर आ जाएगा भारी संकट

अभिनव कुमार/दरभंगा:- घर बनवाने से पहले हमलोग जमीन की जांच करवाते हैं, ताकि आने वाले समय में कोई परेशानी नहीं हो. इसके लिए हमे ज्योतिषाचार्य या वास्तु के जानकार की मदद लेनी पड़ती है. इसपर  कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि के पीजी ज्योतिष विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. कुणाल कुमार झा ने विशेष जानकारी दी. उन्होंने कहा कि किसी भी खाली जमीन पर यदि आप अपना गृह निर्माण करवाने जा रहे हैं, तो सबसे पहले भूमि शोध करवाना आवश्यक होता है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो घर में कई प्रकार के कलेश उत्पन्न होता है. ऐसे में आप खुद से भी उस जगह के संस्कारों को समझ सकते हैं.

भूमि शोधन का नियम है जरूरी
डॉ. कुणाल ने बताया कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ संकेत दिए गए हैं, जिसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि उस जगह पर भवन निर्माण करवाना कितना सही और कितना गलत होगा. पीजी ज्योतिष विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ. कुणाल कुमार झा बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर बनाने से पहले भूमि शोधन का नियम है. भवन निर्माण से पहले भूमि शोध कर लेना चाहिए, उसके बाद ही घर बनाना चाहिए. व्यक्तियों को चाहिए कि इस पर विशेष विचार करके ही घर का निर्माण शुरू करें. खुद से भी भूमि को परखा जा सकता है. अगर ऐसा नहीं किया, तो धन हानि के साथ मृत्यु का कारक भी बन सकता है.

नोट:- गया और बोधगया के लोग अंतरिम बजट से नहीं दिखे खुश, कॉरिडोर बनाने को लेकर सरकार ने नहीं लिया निर्णय

ऐसी जमीन लेने से बचें, नहीं तो होगी परेशानी
डॉ. कुणाल का कहना है कि जैसे कोई भी भूमि अगर आप ले रहे हैं, तो उनको पहले ये देखना चाहिए कि वह भूमि फटी यादरार तो नहीं है. दूसरा यह कि जिस जमीन को आप ले रहे हैं, उस जमीन पर दीमक ना हो. अगर दीमक हो, तो उसपर भवन निर्माण ना करें. यदि ऐसी भूमि पर अगर आप भवन निर्माण करते हैं, तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक उस जमीन पर भूमि निर्माण करने से शत्रु की वृद्धि होती है. फटी भूमि पर वास करने से मृत्यु कारक योग बनता है और दीमक वाली भूमि वाश करने से धन का नाश होता है. वहीं जिस जमीन के अंदर से हड्डी मिलता है. वहां वास करने से परिवार में हमेशा कलेश कारक योग होता है. यदि आप भी शहर या गांव में नए भवन निर्माण के लिए जमीन ले रहे हैं, तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक इन तमाम बातों का ध्यान रखें, जिससे कि घर में खुशहाली बनी रहे.

Disclaimer: यह समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Bihar News, Buying a home, Darbhanga news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *