घर बनाने के दौरान भूल से भी न करें यह गलती? नहीं तो हमेशा आती रहेंगी विपदा

सत्यम कुमार/भागलपुर. सभी लोग अपने जीवन में एक सपना जरूर संयोजे रखते हैं. जीवन में सभी का सपना होता है सुंदर घर बनाने की. लेकिन इस दौरान कई गलतियां भी लोग कर देते हैं. दुर्गा पूजा, दीपावली खत्म होते ही लोग नए घरों की तरफ रुख करने लगते हैं. अपना घर बनाना प्रारंभ कर देते हैं. लोग शुभ मुहूर्त को देखकर हर हमेशा नए घर को बनाने का सपना सभी के मन में आता है. लगभग लोग इसको तैयार भी कर रहे हैं.

घर को बनाने में इंजीनियर का सहारा ले रहे हैं और जगह के अभाव में किचन, बाथरूम और पूजा घर बनाने में कई गलतियां भी लोग करते आ रहे हैं. जिसका असर हमारे जीवन पर पड़ता है. इसपर विशेष जानकारी ज्योतिषाचार्य ने दी. जिनकी सलाह मानकर आप अपनी जिंदगी में आने वाली परेशानी को कम कर सकते हैं.

घर बनाएं तो खासकर तीन चीजों का जरूर रखें ध्यान
इसको लेकर जब ज्योतिषाचार्य रंजीत कुमार मिश्रा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि लोग आजकल नए घर बनाते हैं टाइल्स लगाते हैं, सजाते भी है. काफी खुशी की बात है. लेकिन उसमें कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो कभी भूल से भी नहीं करनी चाहिए. एक छोटी सी गलती पूरा घर बेकार कर देती है. उन्होंने बताया कि जब भी आप घर बनाएं तो खासकर तीन चीजों का जरूर ध्यान रखें.

आप जब भी घर बनाते हैं किचन, बाथरूम, व पूजा घर तीनों तीन कोने में रखें. जगह के अनुसार आप अपने घर को बनाते समय ही एडजस्टमेंट कर सकते हैं. दरअसल उनका कहना है कि अब देखते हैं कि लोग बीच में दिवाल खड़ा कर करके किचन, बाथरूम, पूजा घर सबको एक लाइन में बना कर तैयार कर दिया जाता है. जो काफी गलत बात है.

स्वास्थ्य के लिए अमृत है यह पत्ता, सर्दी-जुखाम कर देगा खत्म , गठिया-अस्थमा में रामबाण

दक्षिण कौन हर हमेशा ऊंचा होना चाहिए
साथ ही उन्होंने बताया कि जब भी आप घर बनाए तो आपका दक्षिण कौन हर हमेशा ऊंचा होना चाहिए. दक्षिण कोन में हर हमेशा सीढ़ी को बनाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जब भी आप बाथरूम को बनाएं तो हर हमेशा उसकी सीट को उत्तर व दक्षिण की ओर ही रखें भूलकर भी पुरब पश्चिम की ओर न रखें. आप जब पूजा घर बनाते हैं तो पश्चिम की ओर मुंह करें ताकि आप पूर्व की तरफ मुंह कर पूजा कर सकते हैं.

हाथ में हथकड़ी, साथ में पुलिस…BPSC टीचर का नियुक्ति-पत्र लेने जेल से पहुंचा अभ्यर्थी

उत्तर पूर्व कोन भगवान का सबसे अच्छा कोन माना जाता है. इसलिए आप हर हमेशा उत्तर पूर्व कोन में भगवान का घर बनाएं. दक्षिण पूर्व कोन में किचन बनाएं. पश्चिम दक्षिण कोन में बाथरूम बनाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सीढ़ी के नीचे हर हमेशा खाली रखें.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Dharma Aastha, Religion 18, Vastu tips

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *