घर पर थियेटर जैसा मजा चाहिए तो Benq दे रहा है सस्ते में प्रोजेक्टर

जैसा की हम सभी जानते हैं कि, आजकल गेमिंग कितने डिमांड में है और लोग अपने लिविंग रूम से लेकर बेडरूम तक में टीवी के साथ-साथ गेमिंग को प्रेफर कर रहे हैं। ऐसे में प्रोजेक्टर की डिमांड बढ़ते जा रही है क्योंकि प्रोजेक्टर कुछ इस तरीके से डिजाइन होते हैं कि, वह गेमिंग को सपोर्ट करते हैं।

आप भी अगर स्क्रीन की बजाय प्रोजेक्टर लेने की सोच रहे हैं तो Benq बन सकता है आपका बढ़िया चॉइस। इस संदर्भ में आज हम बात करेंगे की स्क्रीन और प्रोजेक्टर में क्या अंतर होता है और क्यों स्क्रीन की बजाय प्रोजेक्टर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। 

क्या है Benq

बता दें कि Benq एक कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कंपनी है जो खासतौर पर प्रोफेशनल मॉनिटर और प्रोजेक्ट बनाने का काम करती है। भारत जैसे बड़े देश में Benq केअगर शेयर की बात करें तो यह 2 से 15% अपना शेयर रखता है। मॉनिटर और प्रोजेक्ट के मार्केट में Benq का लक्ष्य अगले दो-तीन सालों में इस शेयर को 25% तक ले जाने का है। 

टीवी स्क्रीन के बाजार प्रोजेक्टर की डिमांड क्यों बढ़ रही है?

जैसा की हम सभी जानते हैं कि, आजकल गेमिंग कितने डिमांड में है और लोग अपने लिविंग रूम से लेकर बेडरूम तक में टीवी के साथ-साथ गेमिंग को प्रेफर कर रहे हैं। ऐसे में प्रोजेक्टर की डिमांड बढ़ते जा रही है क्योंकि प्रोजेक्टर कुछ इस तरीके से डिजाइन होते हैं कि, वह गेमिंग को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा स्कूल और कॉलेज में भी प्रोजेक्टर को लेकर काफी डिमांड बढ़ गई है, वहीं तमाम मल्टीनेशनल कम्पनियाँ भी प्रोजेक्टर को लेकर काफी अवेयर हुई हैं, तो घरों में भी होम थिएटर की डिमांड ने प्रोजेक्टर के मार्केट को बढ़ा दिया है। 

कैसे जाने की कौन सा मॉनिटर या प्रोजेक्टर बेहतर है?

आप जब भी कोई मॉनिटर खरीदने के लिए जाएं या कोई प्रोजेक्टर खरीदने के लिए जाएं तो आप कलर कॉन्बिनेशन और कलर मैनेजमेंट का खासा ध्यान रखें और यह भी ध्यान रखें कि आपकी प्रोजेक्टर का कलर स्पेस कितना है। आप कुछ यूं समझ ले कि P3 कलर स्पेस कवरेज बेहतर माना जाता है। इसके साथ ही आप एडोबे RGB कलर स्पेस कवरेज का भी प्रोजेक्टर ले सकते हैं। वहीं एक और चीज जो आपको ध्यान रखनी होगी, वह यह है कि आप जो मॉनिटर या प्रोजेक्टर खरीद रहे हैं वह प्रोफेशनल मॉनिटरिंग फैक्ट्री में टेस्टेड होनी चाहिए और आपके पास इसका सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। वहीं अगर आपका मॉनिटर पेंटोल सर्टिफिकेट के साथ नहीं आ रहा है तो आप इसे लेने से बचें। 

एक अच्छे मॉनिटर में आपको गेमिंग मॉनिटर में रिफ्रेश रेट, ब्राइटनेस जैसी चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप वेरिएबल रिफ्रेश रेट वाले मॉनिटर खरीदते हैं तो यह बेहतर है। 

टीवी को कैसे रिप्लेस कर रहा है प्रोजेक्टर? 

बता दें कि आजकल होम थिएटर बनाने के लिए लोग बड़े साइज की टीवी लेना चाहते हैं, जिनकी कीमत लाखों में है। अगर आप 100 से 120 इंच की स्क्रीन साइज का टीवी लेते हैं तो आपको 5 से लेकर ₹10 लाख  खर्च करने पड़ेंगे। वहीं अगर आप इसकी जगह पर प्रोजेक्टर लेते हैं तो यह प्राइस काफी कम हो जाती है और काफी सस्ते में ही आपका होम थिएटर का सेटअप तैयार हो जाएगा।

इसके अलावा जब आप बड़े साइज की टीवी अपने घर में लगाते हैं तो आपको बहुत सारे टेक केयर की भी जरूरत पड़ती है, जबकि प्रोजेक्टर के साथ आपको कोई खास देखभाल या एक्स्ट्रा केयर की जरूरत नहीं पड़ती है।

उम्मीद है प्रोजेक्टर और स्क्रीन को लेकर आपकी कन्फ्यूजन काफी हद तक दूर हो गई होगी और आप भी अगर प्रोजेक्टर लेने का विचार कर रहे हैं तो Benq इंडिया का प्रोजेक्ट ट्राई कर सकते हैं। 

– विंध्यवासिनी सिंह

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *