घर चल जाता है,बच्चों की फीस का भी कर लेते हैं इंतजाम,कमाई का गुर सिखा रहा चरखा

मुकुल सतीजा/ करनालः खादी इंडिया की तरफ से करनाल में आयोजित की गई प्रदर्शनी जिसमें काफी संख्या में लोगों ने पहुंचकर हिस्सा लिया. खादी के कपड़े बहुत की फायदेमंद होते है. यदि इन कपड़ों को सर्दी में पहना जाए तो यह सर्दी से बचाते हैं. वहीं अगर इन्हें गर्मी में पहना जाए, तो यह गर्मी से भी बचाते हैं. यहां काम कर रही महिलाओं से लोकल 18 की टीम ने बात की. क्या कुछ कहा आइए जानते हैं.

खादी में काम कर रही महिलाओं ने कहा कि पहले वह खाली रहा करती थीं.लेकिन, एक समय पर आकर उन्होंने ट्रेनिंग ली. अब वह चरखा चलाकर अच्छा व्यापार कर रही हैं. इससे अच्छे पैसे कमा रही हैं. खादी से बने कपड़े सूती, रेशम और ऊन के होते है. इनको बनाने के लिए चरखे का इस्तेमाल किया जाता है.

इससे चला लेती हैं घर का गुजारा 
खादी के साथ काम कर रही महिला ने कहा कि उनका काम कटाई का रहता है. इस काम में उन्हें काफी मजा भी आता है. इससे घर के खर्च के लिए कुछ पैसे भी कमा लेते हैं.वहीं, खादी से जूते भी बनाए जाते हैं, जिसमें काम कर रहे डॉक्टर जगदीश ने बताया कि पहले यहां पर लोगों डिजाइन और सामग्री के बारे में सिखाया जाता है. उन्हें एक अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे वह अच्छा काम कर सकते हैं

रोजमर्रा की जरूरत का सामान
खादी इंडिया में आप लोगो को कपड़ों के साथ-साथ आपको रोजमर्रा की ज़रूरत का सामान भी मिलता है जैसे कि चादर, शैम्पू, साबुन, घर के सजावट का सामान व अन्य सामग्री और आपको बता दें कि किफ़ायती दामों में आपको अच्छा सामान मिलेगा. खादी इंडिया की मदद से जरूरतमंद लोगों को मिली सहायता, ट्रेनिंग लेकर काम शुरू किया.

Tags: Haryana news, Hindi news, Karnal news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *