घर-गार्डेन को सजाना है फूलों से? ₹10 से पौधे की कीमत है शुरू, यहां पहुंचे

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. आज के समय में गार्डनिंग का प्रचलन काफी बढ़ गया है. लोग शौकिया तौर पर अपने घर, गार्डेन, बालकनी या छत पर कई प्रकार के पौधे लगाते हैं. जिससे घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ में वहां का वातावरण भी काफी अच्छा लगता है. ऐसे में आप भी रंग बिरंगे फूल और फल के पौधे लेना चाहते हैं तो पूर्णिया में यहां पहुंचे. यहां आपको कई प्रकार के फूल, फल और फलदार पौधे बहुत ही कम कीमत पर मिल जाएंगे. इसके लिए आपको आरएन साह चौक से बाएं कचहरी के आगे कॉर्नर पर आना होगा. यहीं पर यह दुकान लगती है. कीमत भी बहुत कम है.

रंग बिरंगे फूल, फल के साथ मिलेगा फलदार पौधे भी
पूर्णिया में फूल बेच रहे दुकानदार मो.तंजीर हुसैन और मोहम्मद अब्दुल रहमान कहते हैं कि उसके पास गेंदा, डलिया, गुलाब, राजनीगंध, रात रानी, चमेली, चंपा, श्रृंगार सहित अन्य कई तरह रंग बिरंगे सीजनली फूल के पौधे मिलेंगे. उन्होंने कहा यह सीजनली फूल मार्च अप्रैल तक फलेगा. हालांकि इनको अभी से लगाने के बाद यह मार्च तक लोगों को फूल देगा. तब तक यह पौधा खराब नहीं होगा.

इस पौधे को आप गमला में लगा सकते हैं और नीचे जमीन पर लगा सकते हैं. उनके इस दुकान पर फूलों के साथ-साथ फलदार पौधे के भी अलग-अलग प्लांट मिलते हैं. इसमें आम, कठहल, जामुन, अमरूद, सेब, अंगूर, शापटु सहित अन्य पौधे उपलब्ध हैं.

जब दीदी के ननद से हुआ प्यार, टालमटोल करने पर हुआ पकड़ौआ विवाह, प्रेमी के लगे होश ठिकाने

कीमत की बात करें तो फूल का पौधे ₹10 से शुरू होता है. फलदार पौधे ₹100 से शुरू होता है. कीमत पौधे के हिसाब से अधिकतम हो सकती है.

मुंबई से मिली हार के बावजूद खुश हैं बिहार क्रिकेट बोर्ड के CEO, बताई इसकी वजह

लेना है फूल तो नोट करें यह पता
अभी डालिया, गुलाब , गेंदा, चंपा, चमेली, गुल्दावदी इन सब की कीमत ₹20 से 50 तक है. यह दुकान सभी दिन लगती है. आपको आरएन साह चौक से बाये कचहरी के आगे कॉर्नर पर आना होगा. यहां पर बहुत सारी दुकान लगी रहती है. लोग भी पेड़ पौधे को देखकर खरीदारी कर रहे हैं. पर्यावरण को बचाने के लिए भी लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. रोजाना 4 से 5 हजार की बिक्री होती है.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *