ग्रामीण भी करना चाहते हैं मदतान, वोटिंग सेंटर बनाने की मांग

सत्यनारायण चंडाक

सुकमा. देश के तीन राज्यों में अगले एक-दो महीने के अंदर चुनाव होने है. छत्तीसगढ़ में भी विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है. ऐसे में राज्य के मतदाताओं में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है. मतदान के पक्ष में पहली बार ग्रामीण जिला मुख्यालय पहुंचे. ग्रामीणों की मांग है कि उनके पंचायत मुख्यालय में मतदान केंद्र बनाए जाए. उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा. बता दें कि जिले में समस्याओं और मांगों को लेकर हमेशा से आंदोलन होते आए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि हमारे पंचायत मुख्यालय में मतदान केंद्र बनाए ताकि सभी लोग आराम से मतदान कर सके. 5 गांवों के ग्रामीणों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के नाम ज्ञापन दिया है.

सुकमा जिले के मारोकि, गुफड़ी, गोंड़पल्ली, डब्बा और पाण्डुपारा गांव के प्रमुख ग्रामीण मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास पहुंचे. उन्होंने अधिकारी से मांग की है कि उनके पंचायत मुख्यालय में मतदान केंद्र बनाया जाए. ग्रामीणों ने कहा कि वह भी लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व आगामी विधानसभा चुनाव का हिस्सा बनना चाहते हैं, लेकिन माओवाद का डर बताकर हमारे मतदान केंद्रों को दूसरी जगहों पर स्थानांतरण कर दिया जा रहा है. इसकी दूरी 15 से 20 किमी होती है. ऐसे में बहुत से ग्रामीण संसाधनों के अभाव में मतदान देने नहीं पहुंच पाते हैं. जबकि इन गांवों में माओवाद का प्रभाव कम है और 3 किमी दूर ही कैम्प स्थित है.

मुख्य निवार्चन अधिकारी को दिया ज्ञापन
मारोकि गांव के सरपंच छविंद्र मरकाम का कहना है कि यहां के लोग मतदान को लेकर काफी उत्साहित हैं, लेकिन मतदान केंद्र स्थानांतरण हुआ तो मतदान करने से कई लोग छूट जाएंगे. ऐसे में सभी मतदान केंद्रों को फिर से यथावत यानी कि पंचायत मुख्यालय में रखा जाए, ताकि इस लोकतंत्र के पर्व में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा ले सके. मुख्य निवार्चन अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा गया है. इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे.

पंचायत मुख्यालय में मतदान केंद्र बनाने की मांग
ग्रामीणों ने कहा कि हमारे गांव के मतदान केंद्र कोंडरे, कुन्ना और कुंदनलाल है, जो कि गांव से 15 से 20 किमी दूर है. इसलिए हमारी मांग है कि हमारे पंचायत मुख्यालय में ही मतदान केंद्र बनाया जाए ताकि दूरी कम होगी और लोग अपने हिसाब से मतदान के लिए आ पाएंगे. वहीं विभागीय सूत्रों की मानें तो आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 36 मतदान केंद्रों को शिफ्ट करने का प्रस्ताव भेजा गया, जबकि पिछले विधानसभा चुनाव के समय 40 मतदान केंद्र को शिफ्ट किया गया था. इस बार यह आंकड़ा घटकर 36 हुआ है.

Tags: Chhattisgarh news, Election commission, Sukma news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *