ग्रह दोष हो तो करें इन पेड़ों की पूजा, परेशानी से मिलेगी मुक्ति! जानें उपाय

परमजीत कुमार/देवघर. वनस्पति हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है. इन वनस्पति में कई ऐसे पेड़ हैं, जिन्हें हम पूजते हैं और कई पेड़ों का सीधा संबंध ज्योतिष से भी है. ज्योतिष से इसलिए क्योंकि कई ऐसे पेड़ भी हैं, जिनको पूजने से आपके जीवन में ग्रह दोष समाप्त हो सकते हैं.

अगर कुंडली में भी ग्रह का दुष्प्रभाव होता है तो अक्सर कार्यों में रुकावट आती है. घर में गृह क्लेश बढ़ता है. मान्यता है कि ग्रह दोष शांत करने से जीवन में लाभ आता है. इसी कड़ी में आप इन नौ पेड़ों की पूजा कर भी ग्रह दोष शांत करा सकते हैं. इसके लिए पता होना चाहिए कि किस ग्रह का दोष है और किस पेड़ की पूजा करनी है.

कम लोग जानते हैं ये उपाय
देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने बताया कि कुंडली में जब ग्रह दोष होता है तो लोग पूजा पाठ कराते हैं, लेकिन हमारे आसपास के पेड़ भी ग्रह दोष से छुटकारा दिला सकते हैं. सनातन धर्म मे पेड़ों को पूजा जाता है और यह शुभ भी माना जाता है. लेकिन, कई लोग कम ही जानते हैं कि प्रकृति में ऐसे नौ पेड़ हैं जिनको अगर आप पूजते हैं तो या उनकी सेवा करते हैं तो आपको भी ग्रह दोष से छुटकारा मिस सकता है.

जानें किस ग्रह दोष के लिए करें किस पेड़ की पूजा

सूर्य दोष: यदि आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह का दोष है या सूर्य ग्रह कमजोर है तो रविवार के दिन आंक के पेड़ के नीचे जल अर्पण करने से दोष समाप्त होगा और राहत मिलेगी.

चंद्र दोष: यदि आप चंद्रमा ग्रह के दोष से परेशान हैं तो पलाश पेड़ की पूजा अवश्य करें. इससे चंद्र ग्रह दोष से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

मंगल दोष: यदि आप मंगल ग्रह के दोष से परेशान हैं तो आप खेर वृक्ष की पूजा करें. खेर वृक्ष की पूजा मात्र से ही मंगल ग्रह दोष खत्म हो जाएगा.

बुध दोष: यदि आपकी कुंडली में बुध कमजोर है तो आपको भीषण कष्ट देता है. इससे बचने के लिए आप अपामार्ग यानी चिड़चिड़िया पौधे की पूजा करें. इससे बुध मजबूत होंगे और दोष समाप्त हो जाएंगे.

गुरु दोष: यदि आपको गुरु ग्रह के दोष से परेशान हैं तो पीपल पेड़ के नीचे जल अवश्य अर्पण करें. इससे कुंडली में गुरु मजबूत होंगे और दोष समाप्त हो जाएंगे.

शुक्र दोष: यदि कुंडली में शुक्र ग्रह का दोष लगा है तो जीवन में सुख सुविधाओं का अकाल पड़ सकता है. इससे बचने के लिए शुक्रवार के दिन गूलर पेड़ की पूजा करें.

शनि दोष: शनि ग्रह सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है. जिस भी कुंडली में शनि का दोष लगता है, कष्ट बढ़ जाता है. शनि ग्रह के दोष से बचने के लिए शनिवार के दिन शमी की पौधे की पूजा करें. इससे शनि दोष से राहत मिलेगी.

राहु दोष: राहु भी सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है. राहु दोष से बचने के लिए आप कुशा पौधे की पूजा करें. साथ ही राहु के बीज मंत्र का जाप करें.

केतु दोष: राहु ग्रह के समान ही केतु को भी क्रूर ग्रह माना जाता है. केतु को शांत करने के लिए भगवान गणेश की पूजा अवश्य करें. साथ ही दुर्वा पौधे की पूजा करें. इससे आपको राहत मिलेगी.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Deoghar news, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *