गौपालकों के लिए खुशखबरी! योगी सरकार देने जा रही है इनाम, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

सृजित अवस्थी/पीलीभीत. सूबे की सरकार ने गौ पालन को बढ़ावा देने व देसी प्रजाति की गायों के संरक्षण के लिहाज से मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालन पुरस्कार योजना लॉन्च की है. इसके तहत प्रगतिशील गौपालकों को पुरस्कृत किया जाएगा. जिला प्रशासन की ओर से गौपालकों से आवेदन मांगे जा रहे हैं. शासन की ओर से मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालन योजना चलाई जा रही है. इसके तहत देसी नस्ल की गाय के भरण पोषण व संरक्षण के लिए गौ पालकों को प्रोत्साहन राशि व सम्मान भी दिया जाएगा.

ऐसे में अब जिले में भी इस योजना के तहत लाभ दिलाने के लिए जिले भर के गौपालकों से आवेदन मांगे जा रहे हैं. अगर आप भी देसी नस्ल की गाय को पाल रहे हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. सरकार आपको पुरस्कृत तो करेगी ही साथ ही आप 10 हजार से 15 हजार तक की प्रोत्साहन राशि पा सकते हैं. जिले में 27 पशुपालकों को ये पुरस्कार दिया जाना है. प्राप्त आवेदनों को अधिकारियों की टीम वेरिफाई करेगी. वहीं दुग्ध उत्पादन के आधार पर लाभार्थियों का चुनाव किया जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
अगर आप भी मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक योजना के तहत पुरस्कार पाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही तरीको से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तय की गई है. ऑनलाइन आवेदन के लिए पशुपालकों को नंद बाबा दुग्ध मिशन के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा. वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए आप जिला मुख्यालय स्थित विकास भवन में पशुपालन विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

पशुपालकों को योजना का दिया जाएगा लाभ
अधिक जानकारी देते हुए पीलीभीत के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरविंद कुमार ने बताया कि ज़िले में 27 पशुपालकों को योजना का लाभ दिया जाएगा. आवेदन करने या योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए पशुपालक कार्य दिवसों के दौरान पशुपालन विभाग कार्यलय आ सकते हैं.

Tags: CM Yogi, Cow, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *