गोरखपुर यूनिवर्सिटी में छात्र अब जर्नलिज्म में कर सकेंगे PHD, ये नई सुविधा भी हुई शुरू

रजत भटृ/गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी गोरखपुर स्टूडेंट की सुविधा और नए कोर्स की शुरुआत करते रहता है. यूनिवर्सिटी में जर्नलिज्म के कोर्स के लिए भी अब एक नई शुरुआत होगी जिसके जरिए छात्रों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा. गोरखपुर यूनिवर्सिटी में ही अब BJMC और MJMC करने के बाद छात्रों को PHD की भी सुविधा मिल जाएगी.

जल्द यूनिवर्सिटी में अब जर्नलिज्म सब्जेक्ट संचालित होने वाले उन प्रोग्राम में शामिल हो जाएगा. जिसमें PHD की उपाधि दी जाएगी. यूनिवर्सिटी के सुविधा से अब गोरखपुर में छात्रों को PHD की उपाधि भी मिलेगी और दूसरे विश्वविद्यालय में छात्रों के जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जल्दी इसकी शुरुआत यूनिवर्सिटी में कर दी जाएगी.

यूनिवर्सिटी में बढ़ेगी छात्रों की सुविधा
दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी गोरखपुर में जर्नलिज्म के स्टूडेंट को PHD की उपाधि के लिए अब किसी दूसरे यूनिवर्सिटी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जल्दी गोरखपुर यूनिवर्सिटी में इसका संचालन शुरू किया जाएगा. यूनिवर्सिटी कि कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने इसकी घोषणा नेशनल प्रेस डे पर हिंदी विभाग में आयोजित हुए कार्यक्रम में की थी, यूनिवर्सिटी में इसके लिए स्टूडियो भी तैयार किया जाएगा जिसमें स्टूडेंट की सारी सुविधाएं मौजूद होंगी. साथ ही पत्रकारिता कोर्स का भी संचालन किया जाएगा जिसके जरिए स्टूडेंट को पत्रकारिता से जुड़े कई अहम जानकारियां वह शिक्षा दीक्षा की जानकारी मिलेगी. स्टूडियो में स्टूडेंट तमाम सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे.

यूनिवर्सिटी में कैलेंडर की होगी शुरुआत
दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी गोरखपुर में यूनिवर्सिटी प्रशासन और कैलेंडर के जरिए होने वाले तमाम तैयारी और कार्यक्रमों पर नजर रखेगा. वहीं इन कैलेंडर में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लेकर खेलकूद के आयोजन भी शामिल रहेंगे. वहीं पहले यह आयोजन हॉस्टल तौर पर आयोजित किए जाएंगे. फिर सभी हॉस्टल के विजेताओं के बीच में इंटर हॉस्टल का आयोजन किया जाएगा. वहीं कैलेंडर में इन बातों का ध्यान रखा जाएगा कि इन चीजों का आयोजन ऐसे समय पर ना किया जाए जब यूनिवर्सिटी में एग्जाम के सेशन नहीं चल रहे हो, कैलेंडर के जरिए यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट को प्रोत्साहित किया जाएगा और खेलकूद संस्कृत अकादमी इसमें शामिल होंगी.

Tags: Education, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *