गोरखपुर: किन्नर समाज खास तरीके से करते हैं छठ, जजमानों के मंगल कामना के लिए करते हैं पूजा

रजत भटृ/गोरखपुर. छठ पूजा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. घाटों को सजा दिया गया है तो बाजारों में फल खरीदने के लिए लोगों की जबरदस्त भीड़ है. इन सब के बीच नहाए खाए के साथ छट की शुरुआत हो चुकी है. घाटों पर बेदिया बनाने के लिए भी लोगों की भीड़ लग रही है, लेकिन वही छठ के लिए गोरखपुर की किन्नर समाज के लोग भी काफी उत्साहित रहते हैं. हर साल वह लोग छठ पूजा करते हैं और काफी खास तरीके से इस पूजा को वह लोग मानाते हैं और घाट जाने के लिए वह लोग लेट कर जमीन पर वहां पहुंचते हैं. गोरखपुर के पीपीगंज में किन्नर विशेष छठ पूजा करते हैं जो लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहता है. पीपीगंज में खास करके महामंडलेश्वर किरन नंद गिरी हर साल छठ पूजा में लेट कर घाट तक जाती है.

गोरखपुर के पीपीगंज में छठ पूजा के लिए किन्नर महामंडलेश्वर किरण नंद गिरी का छठ पूजा लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. महामंडलेश्वर ने बताया कि, वह जब तक जिंदा रहेंगी तब तक छठ पूजा करती रहेगी. यह पूजा वह यजमानों के लिए करती हैं देश के सुख शांति और लोगों की जीवन खुशहाल रहे इसलिए वह इस पूजा का आवाहन करती हैं. हर साल वह छठ घाट जमीन पर लेट कर जाती है इस साल भी छट के लिए वह सारी तैयारी कर चुकी है. इस बार भी घाट पर लेट कर जाएंगे और छठ का पूजा संपन्न करेंगी पिछले कई दिनों से महामंडलेश्वर ने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी.

गाजे-बाजे के साथ जाती घाट पर
गोरखपुर के पीपीगंज में टीचर कॉलोनी में स्थित अपने आवास से घाट पर जाने के लिए महामंडलेश्वर किन्नर गाजे-बाजे के साथ निकलती हैं. इस दौरान उनके साथ कई महिलाएं भी रहती हैं लेकिन महामंडलेश्वर किन्नर घाट तक जमीन पर लेट कर जाती हैं. वह बताती है कि, यह व्रत वह कई साल से रह रही है और आगे भी रहती रहेगी. यह पूजा वह समाज के और यजमानों के लिए करती हैं वह कहती हैं कि, इस दुनिया के लोग ही उनके अपने हैं और उनके सुख शांति के लिए इस पूजा को वह करती और व्रत रहती हैं. हर साल की तरह इस साल भी वह घाट पर लेट कर जाएगी और यजमानों के लिए छठ पूजा करेंगी और व्रत रहेगी.

Tags: Chhath, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *